ताज़ा खबर
 

कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर देती है अदरक, जानें और क्या हैं इसके फायदे

आप सभी जानते है कि कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जाने कैसे अदरक के माध्यम से कैंसर से बचा जाऐ

यह चित्र प्रतीक के रूप में प्रयोग किया गया है

 

हम अक्सर खाने को टेस्टी बनाने के लिए खाने में अदरक का प्रयोग किया जाता है लेकिन इसके प्रयोग के बहुत से ऐसे फायदे है जिनके बारे में हमें कम ही पता होता है। एक शोध में पाया गया है कि अदरक के सेवन से डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा अदरक के सेवन से कैंसर जैसी बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं अदरक के सेवन करने के फायदे…

कैंसर में फायदा – अदरक का सेवन करने से कैंसर कोशिकाएं नष्ट हो जाती है।

कफ और सर्दी में आरामदायक – अक्सर सर्दियों में हमें ठंड लगने के कारण खासी हो जाती है, ऐसे में अगर हम शहद में थोड़ी सी अदरक को मिक्स करके खाते है तो बहुत ही जल्दी हमारी खासी ठीक हो जाती है।

मजबूत पाचनतंत्र- अदरक से पेट साफ हो जाता है। पेट में होने वाली समस्या को दूर करने में अदरक मदद करती है। इसके साथ ही यह लिवर को मजबूत करती है।

अस्थमा में फायदेमंद- अक्सर हम देखते है कि बुजुर्ग लोगों में अस्थमा की बीमारी ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में उनकी बीमारी का घरेलू उपाय से इलाज करना ज्यादा ठीक रहता है क्योंकि बुजुर्ग लोग ज्यादा दवाईयां खाने से बचते है। अदरक एक ऐसी चीज है जो आसानी से उपलब्ध हो जाती है और सबसे अच्छी बात ये है कि दवाईओं के मुकाबले अदरक सस्ती होती है।

माइग्रेन में फायदेमंद – एक शोध में पता चला है कि अदरक माइग्रेन में राहत दे सकती है। इसका सेवन करने वालों को माइग्रेन का समस्या कम ही होती है।

-कान के दर्द में लाभदायक -अगर आपके कान में हल्का सा दर्द हो रहा हो तो आप आधा चम्मच सरसों के तेल में पांच बूंद अदरक का रस मिला कर इसे गर्म करें और थोड़े से गरम रहने पर कान में डाल लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जानिए, क्यों होता है माइग्रेन का दर्द और कैसे पाएं इससे छुटकारा
2 सेहत के लिए काफी फायदेमंद है हल्दी, जानें इसके पांच फायदे
3 अगर आपके भी झड़ते हैं बाल तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स