ताज़ा खबर
 

बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है गिलोय, जानिये दूसरे घरेलू उपाय

करेला स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। क्योंकि, इसें इंसुलिन की उच्च मात्रा होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। करेला खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में काफी कारगर है।

ब्लड शुगर लेवल को कम करने में कारगर है गिलोय (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

शरीर में जब इंसुलिन नहीं बन पाता या फिर बॉडी इसका सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाती तो इससे डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इंसुलिन एक तरह का हार्मोन है, जो ब्लड ग्लूकोज की हमारी कोशिकाओं तक पहुंचता है। इससे हमें एनर्जी मिलती है। ब्लड शुगर को रक्त शर्करा भी कहा जाता है। खून में शुगर लेवल बढ़ने से आंखें, दिल और लिवर पर इसका बुरा असर पड़ता है। ऐसे में बॉडी में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखना सबसे ज्यादा जरूरी है।

बॉडी में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखने के लिए दवाइयों के साथ-साथ खानपान का ध्यान रखने की भी बेहद आवश्यकता होती है। खून में रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित रखने में ये घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं।

गिलोय: गिलोय एक तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें एंटी-डायबिटीक गुण मौजूद होते हैं। गिलोय का लोग काढ़े, पाउडर और रस के तौर पर इसतेमाल करते हैं। गिलोय का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद ही लाभदायक माना जाता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर है लहसुन

आप इस तरह से गिलोय का इस्तेमाल कर सकते हैं-

सबसे पहले गिलोय के पत्तों को अच्छी तरह से धो लें। फिर 400 मिली पानी में इसे उबालें। इस पानी को तब तक उबालें, जब तक वह आधा ना हो जाए। फिर इस पानी को छानकर गिलास में कर लें। अब इस पानी में 2 से 3 चुटकी काली मिर्च डालें। बता दें, आप दिन में दो बार इस पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे खून में शुगर लेवल हमेशा नियंत्रित रहता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि गिलोय का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें। क्योंकि, इसका ज्यादा सेवन करने से यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

करेला: करेला स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। क्योंकि, इसमें इंसुलिन की उच्च मात्रा होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। करेला खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में काफी कारगर है।

एलोवेरा: एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। यह खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में कारगर है। इसके लिए रात में एक गिलास पानी में एलोवेरा भिगोकर रख दें। फिर सुबह उठकर इसका सेवन करें।

Next Stories
1 फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो इन चीजों से बना लें दूरी, लंग्स को कर सकते हैं डैमेज
2 Diet For Fatty Liver: फैटी लिवर की समस्या से हैं परेशान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
3 कोरोना काल में यह दाल और सब्जियां इम्युनिटी को करती हैं बूस्ट, बाबा रामदेव से जानिये
ये पढ़ा क्या ?
X