ताज़ा खबर
 

इम्युनिटी मजबूत करने में कारगर है गिलोय, पर ज्यादा सेवन से हो सकता है नुकसान, जानिये 4 साइड इफेक्ट्स

Giloy Side Effects: यूं तो फैटी लिवर को दूर करने में गिलोय को कारगर माना जाता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से लिवर से जुड़े रोगों का खतरा भी बना रहता है

Giloy, giloy health side effects, Giloy Kadha, giloy side effects, giloy side effects liverजो महिलाएं प्रेग्नेंट हों अथवा ब्रेस्टफीडिंग करा रही हों, उन्हें गिलोय के सेवन से परहेज करना चाहिए

Giloy Health Side Effects: आज के समय में इम्युनिटी के प्रति हर कोई जागरुक हो गया है। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता न केवल लोगों को सर्दी-जुकाम से ग्रस्त कर सकती है, बल्कि इससे कोविड – 19 के संक्रमण का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में लोगों ने काढ़े का सेवन करना बढ़ा दिया है। काढ़े में तुलसी, दालचीनी, अदरक, लौंग जैसे कई जरूरी मसाले शामिल हैं। इन्हीं में से एक है गिलोय जिसका अंग्रेजी नाम टीनोस्पोरा कार्डीफोलिया है। यह आयुर्वेदिक औषधि इम्युनिटी को तंदरुस्त रखने के साथ ही अनेक प्रकार की बीमारियों को दूर करने में सहायक साबित होता है। हालांकि, किसी भी चीज़ की अति खतरनाक हो सकती है। गिलोय के भी अधिक सेवन से कई अन्य दिक्कतें भी हो सकती हैं, जिनकी ओर ध्यान देना जरूरी है।

प्रेग्नेंसी: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जो महिलाएं प्रेग्नेंट हों अथवा ब्रेस्टफीडिंग करा रही हों, उन्हें गिलोय के सेवन से परहेज करना चाहिए। माना जाता है कि ज्यादा गिलोय खाने से गर्भवती महिलाओं के शरीर में रक्त शर्करा का स्तर काफी कम हो जाता है।

कब्ज़: कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज़ की समस्या से पीड़ित लोगों को गिलोय के अधिक सेवन से बचना चाहिए। गिलोय के सेवन से कब्ज और अपच की समस्या पैदा होती है। ऐसे में कई लोगों को पेट दर्द की शिकायत भी होने लगती है।

रक्तचाप होता है कम: जो लोग निम्न रक्तचाप (जिसे हाइपोटेंशन या फिर लो बीपी कहते हैं) की समस्या से पीड़ित हैं, गिलोय के अधिक सेवन से उन्हें खतरा हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसे लोगों को गिलोय का सेवन नहीं करने की सलाह देते हैं। इसे खाने से लोगों का रक्तचाप और भी कम हो जाता है। ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को इससे नुकसान हो सकता है।

लिवर की बीमारियां: यूं तो फैटी लिवर को दूर करने में गिलोय को कारगर माना जाता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से लिवर से जुड़े रोगों का खतरा भी बना रहता है। विशेषज्ञों का मानना है कि गिलोय की तासीर गर्म होती है जिसका लिवर पर बुरा असर भी पड़ सकता है।

सर्जरी: गिलोय ब्लड शुगर को प्रभावित करता है। अतः अगर आपको सर्जरी करवानी है तो उसके कुछ दिनों पहले से ही इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है। सर्जरी के दौरान अथवा बाद में ब्लड शुगर का अनियमित होना नुकसानदेह साबित होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 टमाटर से लेकर चॉकलेट तक, अच्छी नींद के लिए सोने से पहले कतई न खाएं ये फूड्स
2 डायबिटीज से बचने के लिए डेली रूटीन में करें ये बदलाव, जानिए
3 यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम, हो सकता है फायदा
यह पढ़ा क्या?
X