ताज़ा खबर
 

Measles: लहसुन चेचक को कम करने में करता है मदद, और भी हैं कई उपाय

Measles Symptoms, Types, Causes, Treatment, Diagnosis, Prevention: चेचक होने पर घरेलू उपचार आपकी मदद कर सकते हैं। ये उपचार आपके चेचक को कम करने के साथ-साथ उसके लक्षणों को भी कम करते हैं।

Author Updated: September 18, 2019 5:08 PM
Measles: चेचक के लक्षणों को कम करने घरेलू उपारों की मदद लें

Measles diet, treatment, symptoms, prevention, causes, foods: चेचक एक बहुत ही संक्रामक बीमारी है जो रुबेला वायरस के कारण होता है। हालांकि, अगर चेचक एक ऐसे क्षेत्र में प्रवेश करता है, जहां लोगों को कभी भी उजागर नहीं किया जाता है, तो परिणाम विनाशकारी हो सकता है। टीकाकरण दुनिया भर में चेचक के कई मामलों को रोकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि हर साल 2.6 मिलियन लोग चेचक का टीका नहीं लेते हैं। चेचक के लक्षणों में आंखों में पानी आना, छींकना और सूखी खांसी शामिल हो सकती है। घर पर ही कई ऐसी चीजें होती हैं जिनकी मदद से आप चेचक के लक्षणों को कम कर सकते हैं और अपनी परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

लहसुन: लहसुन चेचक का प्राकृतिक तरीके से इलाज करने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि लहसुन के कुछ टुकड़ें लें और उन्हें ग्राइंड कर लें। इसके बाद थोड़ा शहद मिलाएं और फिर खाएं। ऐसा करने से निश्चित रूप से चेचक जल्द ठीक हो जाएगा।

नींबू का रस: यदि आप चेचक से पीड़ित हैं तो आप इसका अधिक सेवन कर सकते हैं। पानी में निचोड़ा हुआ 15 से 25 मिली नींबू का रस इसे ठीक करने के लिए एक आदर्श प्राकृतिक उपाय है।

नारियल पानी और उसका मांस: पोषक तत्वों और प्राकृतिक शर्करा का एक भंडार जो शरीर के टॉक्सिंस को साफ करने का काम करता है। नारियल का पानी चेचक से निपटने के लिए एक प्रभावी पेय के रूप में काम करता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, नारियल का मांस आपकी रिकवरी प्रक्रिया को तेज करता है।

आंवला: चेचक के दौरान होने वाली जलन और खुजली से छुटकारा पाने के लिए आंवला को पानी बेहद फायदेमंद होता है। यदि संभव हो, तो बेहतर परिणाम के लिए आंवले के छिलके वाले पानी से स्नान करें।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Uric acid control: भुजंगासन से यूरिक एसिड के कारण होने वाली बीमार‍ियों में भी मिलता है फायदा, जानें कैसे करें
2 Navratri 2019: Diabetes वालों के लिए नवरात्रि व्रत रखना है बड़ा खतरा, डॉक्टर्स ने किया अलर्ट
3 Diabetes prevention: वजन कम करने के अलावा और भी कई उपायों की मदद से डायबिटीज को किया जा सकता है कंट्रोल