ताज़ा खबर
 

नमक वाले गर्म पानी से गार्गल करना करता है गले को साफ, जानिए इसके अन्य फायदे

Warm Salt Water Gargle Benefits in Hindi: नमक वाला पानी पीना जितना फायदेमंद होता है, उतना ही उससे गार्गल करना भी होता है। नमक वाले पानी में मौजूद तत्व बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है।

gargle with salt water benefits, salt water gargle benefits in hindi, Warm Salt Water Gargle Benefits in Hindi, gargling salt water for sore throat, rinsing with salt water before bed, how to gargle, salt water gargle for cough, salt water gargle for tonsillitis, salt water gargle benefits for teeth, warm salt water gargle benefits, salt water gargle health benefits, salt water nose rinse benefitsगर्म पानी से गार्गल करने के फायदे

Warm Salt Water Gargle Benefits: नमक वाले गर्म पानी से अपने मुंह को गरारा या गार्गल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह एक एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीबैक्टीरियल और कई मौखिक रोगों के लिए एक महान निवारक उपाय है। आमतौर पर लोग नमक वाले पानी से गार्गल गला साफ करने या फिर सर्दी-खांसी के दौरान करते हैं। ऐसा करने से गले का दर्द कम होता है और सूजन से भी राहत मिलती है। इसके अलावा नमक वाले पानी से गार्गल करने से और भी कई लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं उन लाभों के बारे में-

नेचुरल पीएच स्तर को बनाए रखता है: नमक वाले पानी से गार्गल करना बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित गले में एसिड को बेअसर करने में मदद करता है और एक स्वस्थ पीएच संतुलन बनाए रखता है। एक सामान्य पीएच संतुलन भी आपके गले में प्राकृतिक बैक्टीरिया को बैलेंस करने में मदद करता है।

सूखी खांसी का इलाज करता है: नमक वाले पानी से गरारा करना सूखी खांसी के इलाज में भी काम करता है। यह एक एंटीट्यूसिव के रूप में काम करता है, जिसका अर्थ है कि यह एक खांसी को रोकने में मदद करता है।

टॉन्सिल से राहत दिलाता है: टॉन्सिल आपके गले के पीछे स्थित ऊतकों की दो गांठ हैं। इन ऊतकों में बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन के कारण सूजन आ जाती है, जिसके कारण दर्द और सूजन के कारण परेशानी होने लगती है।

दांत दर्द कम करता है: सही तरह से मुंह का ध्यान ना रखने या फिर ब्रश ना करने के कारण अक्सर दांत में दर्द की समस्या रहती है। ऐसे में नमक वाले पानी से गार्गल करना आपके दांत के दर्द को कम करता है और इंफेक्शन होने से भी बचाता है।

मुंह में होने वाले फोड़े को कम करता है: मुंह में होने वाला फोड़ा या अल्सर काफी संवेदनशील और दर्दनाक होता है। यह अचानक से दांत से लग जानें या फिर हॉर्मोनल बदलाव के कारण होता है। ऐसे में नमक वाले पानी से गार्गल करना काफी फायदेमंद होता है और इस अल्सर को कम करने में भी मदद करता है।

इनेमल की रक्षा करता है: नमक के पानी में एक फ्लोराइड नाम का मिनरल होता है जो ना केवल रोक सकता है, बल्कि दांतों को सड़ने से भी बचा सकता है। नमक के पानी में मौजूद फ्लोराइड टूथ इनेमल को मिनरल्स के नुकसान से बचाता है और इसे मजबूत बनाने में मदद करता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मौसम संतरे का है, लेकिन इन लोगों के लिए खाना हो सकता है खतरनाक
2 Solar Eclipse Health Impacts: इस सूर्य ग्रहण को 3 मिनट 40 सेकंड तक नंगी आंखों से देखा तो अंधे हो जाएंगे
3 दांतों में होने वाली समस्या के कारण हो सकती है ये परेशानी, जानिए दांतों के प्रकार
ये पढ़ा क्या?
X