ताज़ा खबर
 

हल्दी से लेकर तुलसी तक, ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम से निजात पाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय

Viral Flu Home Remedy: सर्दी के मौसम में खांसी जुकाम से बचने के लिए लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स, दही, आईसक्रीम, मीठा व तला-भुना खाने से बचें

cough remedies, cold and cough remedies, khansi ka ilaj, khansi ka gharelu ilaj, winter seasonसर्दी-जुकाम व गले में खराश को दूर करने में भाप लेना भी फायदेमंद होता है

Cold and Cough: चुभती गर्मी के बाद ठंड के मौसम का इंतजार हर किसी को होता है। लेकिन ये मौसम राहत के साथ सर्दी-जुकाम जैसी आम परेशानियां भी लेकर आता है। खांसी तो कई बार इतनी बढ़ जाती है कि दवा लेने से भी ठीक नहीं हो पाती है। इस मौसम में एलर्जी का खतरा तो बढ़ता ही है, साथ में बुखार से शरीर कमजोर हो जाता है। आमतौर पर पिछले साल तक सर्दी-खांसी की समस्या को लोग हल्के में लेते थे। मगर इस कोरोना काल में जरा सी सामान्य सर्दी-खांसी भी लोगों की रातों की नींद उड़ा सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बदलते मौसम में इंफेक्शन का खतरा कम करना है और खुद को बीमारियों से दूर रखने के लिए लोग कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं –

इस काढ़े का करें सेवन: 7 से 8 ग्राम तुलसी के पत्ते, अदरक का छोटा टुकड़ा, लहसुन की कुछ कलियां, एक चम्मच अजवाइन के बीज, एक चम्मच मेथी के बीज, सूखी या ताजी हल्दी और 4 से 5 काली मिर्च को एक लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। इसे रोज सुबह उठकर सबसे पहले पीयें।

ये चाय है फायदेमंद: अदरक, हल्दी या नींबू से बनी चाय भी सर्दी जुकाम को ठीक करने में कारगर है। साथ ही इस दौरान पाचन शक्ति प्रभावित न हो, इसके लिए कोशिश करें कि दिन भर में गुनगुना पानी ही पीयें। ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए गर्म हल्दी दूध का सेवन करें। गले में खराश को दूर करने में शहद का सेवन भी फायदेमंद है।

भाप और गार्गल: सर्दी-जुकाम व गले में खराश को दूर करने में भाप लेना भी फायदेमंद होता है। स्टीम लेने से गले में बलगम से जो ब्लॉकेज बन जाता है, उससे भी निजात मिलती है। भाप लेते हुए गर्म पानी में कुछ मात्रा में अजवाइन या फिर यूकैलिप्टस ऑयल अथवा हल्दी डाल दें। वहीं, गार्गल करते समय उसमें हल्दी या फिर सेंधा नमक डालें। इससे गले की खराश दूर हो जाती है। आप चाहें तो मुलेठी के काढ़े से भी गार्गल कर सकते हैं।

इन चीजों से करें परहेज: सर्दी के मौसम में खांसी जुकाम से बचने के लिए लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स, दही, आईसक्रीम, मीठा व तला-भुना खाने से बचें। इसके अलावा, दिन में सोने से बचना चाहिए और रात को भी ज्यादा देर तक नहीं उठे रहना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन चीजों से करें परहेज, जल्द हो सकता है असर
2 लंबे समय तक स्क्रीन के सामने रहने से नजरे हो सकती हैं कमजोर, इन घरेलू उपायों से हो सकता है बचाव
3 थायराइड के मरीजों की कैसी होनी चाहिए दिनचर्या, जानें क्या शामिल करना है जरूरी
ये पढ़ा क्या?
X