ताज़ा खबर
 

गन्ने के जूस से लेकर ग्रीन टी तक, लिवर को हेल्दी रखने में कारगर माने जाते हैं ये ड्रिंक्स

Liver Disease Home Remedies: गिलोय जिसे आयुर्वेद में अमृत का दर्जा दिया जाता है, लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है

liver disease, jaundice, fatty liver, hepatitis, liver cirrhosis, liver cancer, healthy drinksस्वास्थ्य की दृष्टि से गन्ने के जूस को भी काफी फायदेमंद माना जाता है

Drinks for Healthy Liver: लिवर मानव शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है। ये न केवल खाने को पचाने में मदद करता है बल्कि शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर करने में भी मददगार है। लिवर अगर सही तरीके से प्रोसेस करे तो इससे किडनी का दबाव कम हो जाता है। हालांकि, आज के समय लोगों का खानपान शुद्ध नहीं रह गया है, जिसका प्रभाव लिवर पर भी पड़ता है। वहीं, इसके खराब होने के पीछे शराब का अत्यधिक सेवन तो शामिल है ही। इसके अलावा, मोटापा व डायबिटीज से पीड़ित लोगों में लिवर से जुड़ी बीमारी का खतरा देखने को मिलता है। आमतौर पर फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस व लिवर का कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां लोगों को अपना शिकार बना सकती हैं। ऐसे में इनसे बचने व लिवर को हेल्दी रखने में कुछ पेय पदार्थों का सेवन असरदार माना जाता है। आइए जानते हैं –

ग्रीन टी: कई शोध में ये बात प्रमाणित हो चुकी है कि ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स लिवर को हेल्दी रखने में मददगार हैं। जो लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं, उनके शरीर में लिवर की कार्य प्रणाली बेहतर हो जाती है। साथ ही, इसके आसपास मौजूद फैट यानी वसा और सूजन को दूर करने में भी ग्रीन टी कारगर है।

गोभी का जूस: पत्ता गोभी  में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है, ऐसे में इसका सेवन लोगों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद होता है। साथ ही, इसमें सूजन कम करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा, पत्तागोभी में सल्फर, विटामिन सी और पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो लिवर को डिटॉक्सिफाई करते हैं।

गिलोय का काढ़ा: गिलोय जिसे आयुर्वेद में अमृत का दर्जा दिया जाता है, लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर के इस महत्वपूर्ण अंग के इर्द-गिर्द जमा विषैले पदार्थों को बाहर निकालना आसान हो जाता है। इसके अलावा, पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी गिलोय सहायक भूमिका निभाता है जिससे लिवर पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है। वहीं, गिलोय के इस्तेमाल से लिवर में किसी प्रकार का इंफेक्शन भी नहीं होता है।

गन्ने का रस: स्वास्थ्य की दृष्टि से गन्ने के जूस को भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके अलावा, लिवर को मजबूत बनाने के साथ ही पीलिया, जॉन्डिस जैसी बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए भी इसका सेवन बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 घंटों बैठे रहना या ज्यादा खाना, ये 5 अनजानी आदतें बना सकती हैं डायबिटीज का शिकार
2 इन 4 हर्बल चाय को सिर दर्द और माइग्रेन से तुरंत निजात दिलाने में माना जाता है कारगर, जानिये
3 फैटी लिवर से निजात पाने के लिए इन फूड आइटम से करें परहेज, जल्द हो सकता है फायदा
यह पढ़ा क्या?
X