ताज़ा खबर
 

डायबिटीज से लेकर स्ट्रेस कंट्रोल करने में कारगर है खजूर, जानिये कैसे करें सेवन

Health Tips: नियमित रूप से खजूर खाने से लोगों का वजन नियंत्रित रहता है। बता दें कि उच्च रक्तचाप का खतरा मोटापा से ग्रसित लोगों को अधिक होता है।

diabetes, heart diseases, high bp, high blood pressure, constipationखजूर में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है

Dates Health Benefits: सर्दियों के मौसम में खानपान को लेकर लोगों में सजगता बढ़ जाती है। इस मौसम में वायरल-फ्लू से लेकर खांसी-जुकाम का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में हेल्दी फूड का सेवन जरूरी हो जाता है। खजूर भी सर्दियों का एक महत्वपूर्ण फूड माना जाता है। इसे विटामिन, मिनरल और प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। साथ ही, ये फाइबर और पोटैशियम का सोर्स होता है। खजूर दिखने में भले ही छोटा सा फल लगता है और स्वाद में मीठा होता है, लेकिन इसको खाने से कई बीमारियां दूर होती हैं। न केवल ये स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है, बल्कि गर्भवती महिलाओं के लिए भी खजूर का सेवन फायदेमंद है।

डायबिटीज: न्यूट्रिशन नामक पत्रिका में छपी 2011 के एक अध्ययन के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों को तरजीह देना चाहिए। खजूर भी एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार डायबिटीज के मरीज 1-3 खजूर खा सकते हैं।

ब्लड प्रेशर: नियमित रूप से खजूर खाने से लोगों का वजन नियंत्रित रहता है। बता दें कि उच्च रक्तचाप का खतरा मोटापा से ग्रसित लोगों को अधिक होता है। ऐसे में वजन पर काबू पाने के साथ ही ये पेट की चर्बी को कम करने में भी मददगार है। इसके अलावा, खजूर में विटामिन बी1, बी2, बी3 और बी5 मौजूद होता है। साथ ही, विटामिन ए1 और सी भी पाया जाता है, रोजाना इसके सेवन से लोग तनावमुक्त रहते हैं।

गर्भावस्था के दौरान मददगार: खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कि मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्भाशय की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं। कहा जाता है कि खजूर खाने से प्राकृतिक तरीके से ही प्रसव की पीड़ा में और उसक अवधि में कमी आती है।

कब्ज से मिलती है निजात: खजूर में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। फाइबर भोजन को पचाने के साथ-साथ कब्ज जैसी समस्याओं पर भी प्रभावी असर दिखा सकता है। इसके अलावा खजूर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है। इसे खाने से पेट भरा-भरा महसूस होता है, इससे आप ओवरईटिंग। यह आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।

ऐसे करें सेवन: आप खजूर को कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उन्हें कच्चा खा सकते हैं, या फिर खजूर की स्मूदी बना कर पी सकते हैं। इसके अलावा, खजूर शरबत, खजूर डेजर्ट, स्वीटनर, पाई क्रस्ट, कुकीज और मफिन के रूप में भी खजूर एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फैटी लिवर के मरीजों के लिए नुकसानदेह है दूध, जानिये किन दूसरे खाद्य पदार्थों से करें परहेज
2 खाली पेट कतई न खाएं ये 4 फूड आइटम्स, डायबिटीज से लेकर अपच तक, इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा
3 त्योहार के मौके पर डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये खीर, मीठा खाने की क्रेविंग होगी दूर
India vs Australia 1st ODI Live
X