ताज़ा खबर
 

लहसुन से लेकर ग्रीन टी तक; इन घरेलू उपायों से करें बदलते मौसम में अपनी इम्युनिटी बूस्ट

आनेवाले मौसम में हमें अपने इम्युनिटी को और अधिक मज़बूत करने की ज़रूरत है। इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए हम लहसुन, ग्रीन टी, नट्स आदि का सेवन कर सकते हैं।

immunity, foods to boost immunity, immunity booster tipsलहसुन एक प्रभावकारी इम्युनिटी बूस्टर है

आजकल सुबह उठने पर हम गुलाबी ठंड का एहसास कर रहे हैं और ये संकेत है कि सर्दियां शुरू होने वाली है। सर्दियों में हमें अपनी इम्युनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को और अधिक मजबूत बनाने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा शरीर गर्मियों की अपेक्षा कम गतिविधियां करता है और हमें वायरल इंफेक्शन का खतरा भी ज़्यादा होता है। कोविड -19 के इस माहौल में हमें अपने इम्युनिटी को मजबूत बनाने की जरूरत और अधिक बढ़ जाती है। इम्युनिटी को कुछ आसान से घरेलू उपायों द्वारा भी बूस्ट किया जा सकता है और आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।

लहसुन- लहसुन विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, जस्ता, लोहा, मैंगनीज, कैल्शियम जैसे विटामिन्स और मिनरल्स का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें एलिसिन की मौजूदगी होती है जो इसे इम्युनिटी बूस्टर बनाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमें कई वायरल इंफेक्शंस से बचाते हैं। इसको खाने का सबसे अच्छा तरीका है, इसे कच्चा खाना। खाने के साथ या गोलियों के रूप में इसका इस्तेमाल इतना प्रभावी नहीं होता।

ग्रीन टी – ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और इसमें उच्च मात्रा में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो हमारे ब्रेन फंक्शन्स को मजबूत करते हैं और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाते हैं। पॉलीफेनोल्स हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण हमें वायरल और बैक्ट्रियल इंफेक्शन से बचाते हैं।

 

शहद- शहद के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं। इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो हमें हर तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं। प्रतिदिन एक चम्मच शहद का इस्तेमाल करें, यह रोगों से लड़ने में आपकी मदद करेगा।

मूंगफली और बादाम – यूं तो सूखे फलों जैसे मूंगफली, बादाम, नट्स आदि का सेवन हमें हर मौसम में करना चाहिए लेकिन सर्दियों में इनका सेवन ज़्यादा फायदेमंद होता है। इन सभी नट्स में विटामिन ई, विटामिन बी, जिंक और आयरन मौजूद होता है जो हमारे इम्युनिटी को बढ़ाता है। अलग – अलग तरह से इनको भोजन में शामिल करना ज़रूरी है। हम या तो इन्हें साबूत खा सकते हैं या भोजन अथवा सलाद में डालकर इनका सेवन कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वजन बढ़ने से भी बढ़ जाती है स्तन कैंसर की संभावना, जानें- इसके कारण और बचाव के तरीके
2 लिवर की खराबी से हो सकती है कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी, ऐसे करें बचाव
3 Low blood sugar: ड्राई फ्रूट्स से लेकर दही तक; जानिए लो ब्लड शुगर हो तो कौन सी चीजें होती हैं फायदेमंद
यह पढ़ा क्या?
X