ताज़ा खबर
 

दिल से लेकर लिवर तक के लिए खतरनाक है शराब, लत छुड़ाने में मददगार माने जाते हैं ये 5 घरेलू उपाय

How to Quit Alcohol in Hindi: विशेषज्ञों के मुताबिक गाजर का जूस पीने से शराब पीने की चाहत कम हो जाती है

how to quit alcohol, how to quit alcohol in hindi, tips to quit alcohol, how stop drinkingविशेषज्ञों के मुताबिक गाजर का जूस पीने से शराब पीने की चाहत कम हो जाती है

Tips to quit alcohol: स्वास्थ्य के लिए किसी भी प्रकार का नशा हानिकारक होता है। शराब का सेवन शरीर पर कई तरह से नकारात्मक प्रभाव डालता है। दिल से लेकर लिवर, हर अंग के लिए शराब पीना खतरनाक हो सकता है। शराब ज्यादा पीने से बॉडी डिहाइड्रेट होने लगता है जो कई बीमारियों को बुलावा दे सकता है। हालांकि, सेहत पर शराब से होने वाले नुकसानों को तो ज्यादा से ज्यादा लोग जानते हैं, पर इसकी लत को छोड़ना इतना आसान नहीं है। अल्कोहल का नशा छुड़ाने के लिए सबसे जरूरी है अपनी इच्छाशक्ति को दृढ़ बनाना। साथ ही, कुछ घरेलू उपाय भी इस बुरी लत को दूर करने में कारगर है।

किशमिश: शराब की लत के शिकार लोगों को यह जान लेना चाहिए कि नशे से पीछा छुड़ाना बिल्कुल भी असंभव नहीं है। इस आदत से पीछा छुड़ाने की कोशिश में जुटे लोगों को अगर कभी इसके सेवन का मन करे तो उन्हें 2 से 4 किशमिश खाना चाहिए। नियमित रूप से खाकर इन्हें धीरे-धीरे चबाने से शराब पीने की चाहत कम होती जाती है।

खजूर: शराब की लत छुड़ाने हेतु कई सालों से खजूर का इस्तेमाल किया जाता है। घरेलू उपचार के तौर पर खजूर का इस्तेमाल बेहद कारगर माना गया है। शराब की आदत छोड़ने की कोशिश में लगे लोग पानी में खजूर को कद्दूकस कर दिन में दो या तीन बार पी सकते हैं।

गाजर का जूस: विशेषज्ञों के मुताबिक गाजर का जूस पीने से शराब पीने की चाहत कम हो जाती है। इससे ये लत को छोड़ने में आसानी होती है। इसके अलावा, कुछ अन्य फलों के जूस को पीने से भी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। गाजर, अनानास, संतरा या फिर सेब से बने जूस का सेवन उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। सेब का रस न केवल शराब बल्कि कई अन्य प्रकार के नशे की लत से पीछा छुड़ाने में भी मदद करता है। ऐसे में सेब के रस का दिन में 3 से 4 बार सेवन करना फायदेमंद होगा।

तुलसी पत्ता: घरेलू औषधियों में तुलसी को बेहद कारगर माना गया है। नियमित रूप से इसके सेवन से शराब पीने की तीव्र इच्छा कम हो जाती है। बता दें कि इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री व एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में मददगार है।

अश्वगंधा: इस आयुर्वेदिक औषधि में कई गुण मौजूद होते हैं जो शराब की लत को दूर करने में कारगर माने गए हैं। रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर पीने से शराब पीने की आदत से छुटकारा मिल सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बार-बार लगती है भूख, कहीं ब्लड शुगर लो तो नहीं? जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय
2 यूरिक एसिड काबू करने में मुलेठी को माना जाता है रामबाण, अर्थराइटिस का खतरा कम करती हैं ये चीजें
3 ब्लड शुगर बढ़ाने का काम करते हैं ये फूड आइटम्स, डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए परहेज
यह पढ़ा क्या?
X