ताज़ा खबर
 

घी से लेकर तिल तक, सर्दियों में इन 6 खाद्य पदार्थों को माना जाता है सुपरफूड्स, बीमारियों से दूर रखने में मददगार

Foods for Winter: तिल का सेवन भी ठंड के मौसम में रामबाण होता है, इसमें मौजूद तत्व को हार्ट को हेल्दी रखते हैं

सर्दियों में बाजरे को किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है

Diet Tips for Winter: अगले कुछ दिनों में लोग सर्दी की ठिठुरन महसूस करने लगेंगे। ठंड के कपड़ों के साथ ही इस मौसम में लोग सेहत के प्रति अधिक सचेत हो जाते हैं। सर्दी-खांसी जैसी कई आम परेशानियां इस मौसम में बढ़ जाती हैं। इस साल कोरोना वायरस के कारण स्वास्थ्य के प्रति लोगों की सजगता में इजाफा हुआ है। सर्दी के मौसम में खाने के कई विकल्प मौजूद होते हैं। इस दौरान कई फूड आइटम्स का सेवन आपके हेल्थ के लिए लाभकारी माने जाते हैं। जानिये किन खाद्य पदार्थों को इस मौसम में अपने गुणों के कारण सुपरफूड का दर्जा दिया जाता है।

घी: सर्दियों में देसी घी के उपयोग को बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर में विटामिन-डी को ठीक तरीके से एब्जॉर्ब होने में मदद करता है। ठंड के मौसम में घी लोगों की पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। साथ ही, जिन लोगों को इस मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या होती है, उससे निजात दिलाने में भी मददगार है।

गोंद: सर्दी के मौसम में गोंद के लड्डू की डिमांड भी बढ़ जाती है। इसके सेवन से शरीर को इंस्टैंट एनर्जी मिलती है। हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में भी गोंद सक्षम है। खाने को जल्दी पचाने के साथ ही महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कारगर है।

मूंगफली: सर्दियों में टाइमपास का सबसे मजेदार व सस्ता विकल्प है मूंगफली खाना। हालांकि, इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को तंदरुस्त रखता है। दिल और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है।

बाजरा: सर्दियों में बाजरे को किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है। गर्म तासीर से भरपूर ये खाद्य पदार्थ फाइबर व विटामिन बी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसे खाने से मांसपेशियों को ताकत मिलती है।

तिल: तिल का सेवन भी ठंड के मौसम में रामबाण होता है। इसमें मौजूद तत्व को हार्ट को हेल्दी रखते हैं और हेयर ग्रोथ में भी मददगार होते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन ई और फैटी एसिड्स शरीर को बीमारियों से बचाते हैं।

फल-सब्जी: हरी सब्जियां और मौसमी फल-सब्जी का सेवन हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। गाजर, पालक, मेथी, मटर जैसी सब्जियों शरीर को मजबूती देने में मददगार है। वहीं, सीताफल, सेब, पेडू और अमरूद जैसे फलों के सेवन से भी लाभ होगा।

Next Stories
1 आंखों में पीला धब्बा हो सकता है डायबिटीज का संकेत, कई बीमारियों को पहचानने में मदद करती हैं आंखें
2 Uric Acid: जोड़ों के दर्द व सूजन को दूर करने में कारगर माना जाता है धनिया, जानिये अन्य स्वास्थ्य लाभ
3 फैटी लिवर से बचने के लिए ऐसी रखें अपनी दिनचर्या, जल्द हो सकता है फायदा
ये पढ़ा क्या?
X