ताज़ा खबर
 

सर्दी से लेकर सूजन तक, सौंफ वाली चाय पीने से दूर होती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

Saunf Khaane ke fayde: सौंफ वाली चाय पीने से हाई बीपी की समस्या को काबू करने में भी मदद मिलती है

health, common cold, high bp, fever, saunf khaane ke fayde, fennel seeds benefitsसौंफ में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने में कारगर है

Fennel Tea Health Benefits: भोजन के बाद सौंफ खाना कई लोगों को पसंद होता है। रेस्टॉरेंट्स या फिर शादी में खाने के बाद लोग अक्सर इनका सेवन करते हैं। पर घर में आम दिनों में भी खाने के बाद इसके सेवन से लोगों को फायदा पहुंचेगा। आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं। न केवल सौंफ चबाने से बल्कि इससे बनी चाय को पीने से भी स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे होते हैं। इस चाय को लोग न केवल दोपहर खाने के बाद अपितु किसी भी समय पी सकते हैं। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में –

1. सर्दी-जुकाम से मिलेगी निजात: सौंफ में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। एक कप सौंफ वाली चाय पीने से भयंकर खांसी और सर्दी से भी आराम मिलता है। सर्दी के कारण शरीर पर जो प्रभाव पड़ता है, उन्हें कम करने में भी सौंफ महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप चाहें तो दूध वाली चाय में भी सौंफ मिलाकर सेवन करना चाहिए।

2. फैटी लिवर को करता है दूर: सौंफ में मौजूद तत्व लिवर के आसपास जल्दी फैट की मात्रा को बढ़ने नहीं देते जिससे लिवर अधिक समय तक हेल्दी रहता है। सौंफ में डिटॉक्सिफाइंग एलिमेंट्स भी होते हैं जो शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, सौंफ के दानों में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं जो लिवर के सूजन को कम करने में मददगार होते हैं।

3. उच्च रक्तचाप रहेगा नियंत्रित: सौंफ वाली चाय पीने से हाई बीपी की समस्या को काबू करने में भी मदद मिलती है। इसमें मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड वेसल्स में ब्लड के फ्लो को सुचारू रूप से बनाए रखने में मददगार है। इसके अलावा, सौंफ में डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे खून साफ होने में मदद मिलती है।

4. दूर होंगी पाचन समस्याएं: सौंफ में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने में कारगर है। कब्ज, गैस व पेट में सूजन की परेशानी से जो लोग जूझ रहे हैं उनके लिए सौंफ के चाय का सेवन फायदेमंद है।

5. पीरियड्स क्रैम्प्स होंगे दूर: मसल स्पास्म के कारण आमतौर पर युवतियों व महिलाओं को माहवारी  के दौरान पीरियड्स क्रैम्प्स होते हैं। ऐसे में सौंफ की चाय पीने से शरीर को गर्माहट मिलती है और पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

कैसे बनाएं सौंफ की चाय: इसे बनाने के लिए आपको तकरीबन 250 मिली. पानी और एक छोटा चम्मच सौंफ के दानों की जरूरत पड़ेगी। सेहत के लिए बेहद फायदेमंद इस चाय को बनाना बहुत आसान है। एक बर्तन में पानी डालकर उबालें, जब पानी की मात्रा आधी हो जाए तो उसमें सौंफ डाल दें। इस बात का ध्यान रखें कि सौंफ डालने के बाद पानी को ज्यादा देर तक न उबालें, नहीं तो सौंफ में मौजूद गुण खत्म हो जाएंगे। गैस बंद करके कुछ समय के लिए उसे बर्तन में ही रहने दें। उसके बाद छानकर इसका सेवन करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय
2 उम्र के 30 बसंत पार कर लेने वाली महिलाओं में अधिक होता है स्तन कैंसर का खतरा, जानिये जरूरी बातें
3 सांस लेने में दिक्कत कार्डियक अरेस्ट की हो सकती है चेतावनी, जानिये दूसरे लक्षण और किन्हें है अधिक खतरा
यह पढ़ा क्या?
X