कॉफी से लेकर चुइंग गम तक, सुबह-सुबह न करें इन चीज़ों का सेवन, जानें- एक्सपर्ट की राय

सुबह चाय, कॉफ़ी या कई ऐसी चीजें जिनमें कैफीन होता हैं, उन्हें नहीं लेना चाहिए। खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी होती है, जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड के फ़्लो को शरीर में बढ़ा देती है।

coffee, chewing gum, what not to eat early in the morning
सुबह खाली पेट कॉफ़ी आदि के सेवन से बचना चाहिए (Photo-Unsplash/Indian Express)

सुबह की शुरुआत हमारे पूरे दिन को आकार देती है। जागने के बाद आप जो खाते या पीते हैं इससे शरीर पर कई प्रभाव पड़ते हैं। रात से सुबह तक लंबे अंतराल के कारण शरीर में एनर्जी की कमी होती है और खाली पेट कई चीजें खाना या पीने के गलत परिणाम हो सकते हैं जिसके लिए आपको बाद में पछताना भी पड़ सकता है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर स्वास्थ्य से जुड़े टिप्स को साझा करते हुए कहतीं हैं कि सुबह की शुरुआत हेल्दी चीज़ों के सेवन से करनी चाहिए।

सुबह खाली पेट इन चीजों के सेवन से बचें: 

* कैफीन– पूजा मखीजा कहती है, ‘सुबह चाय, कॉफ़ी या कई ऐसी चीजें जिनमें कैफीन होता है, उन्हें नहीं लेना चाहिए। माना, जिन्हें आदत होती है उन लोगों के लिए कॉफ़ी के बिना उठना मुश्किल होता है। लेकिन सोचें कि आप सबसे पहले इसे अपने खाली पेट में ले रहे हैं। खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी होती है, जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड के फ़्लो को शरीर में बढ़ा देती है।’

* शराब– हालांकि इसमें दो राय नहीं है कि शराब को नहीं पीना चाहिए लेकिन अगर आप इसे खाली पेट लेते है तो काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एक्सपर्ट पूजा मखीजा कहती है कि अगर खाली पेट शराब को लिया तो वह सीधे ब्लड वेसेल्स में चली जाती है। एक बार जब शराब ब्लड वेसेल्स में चली गई तो जल्दी से पूरे शरीर में फैल जाती है। जिससे ब्लड वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और शरीर में गर्मी पैदा होती है। साथ ही, नाड़ी की दर और रक्तचाप में कमी भी आती है। शराब पेट, गुर्दे, फेफड़े, यकृत और फिर मस्तिष्क तक जाता सकती है।

मखीजा बताती है कि, शराब का ऐसा असर होने में हमेशा लंबा समय नहीं लगता है। जो इंसान शराब पीता है, लगभग 20 प्रतिशत शराब उसके पेट से होकर गुजरती है और एक मिनट के भीतर मस्तिष्क तक पहुंच जाती है।

* चूइंग गम– खाली पेट चूइंग गम चबाने से आपका पाचन तंत्र ज्यादा डाइजेस्टिव एसिड पैदा करता है। ये एसिड आपके पेट की परत को नष्ट कर सकता है क्योंकि सुबह पेट खाली होता है। इससे आपको अल्सर भी हो सकता है।

* खरीदारी करना– मखीजा खाली पेट खरीदारी को भी एक ऐसी आदत बताती है जिसे करने से बचना चाहिए। वह कहती है, ‘कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की शोध टीम के दो अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग खाली पेट खरीदारी करने जाते हैं वो न केवल जरूरत से ज्यादा खरीदारी करते हैं, बल्कि ज्यादा कैलोरी वाली चीज़े और ज्यादा जंक फूड भी खरीदते हैं।’

* बहस न करना– एक्सपर्ट ने सुझाव दिया कि आपका जब झगड़ा हो रहा हो तो उससे पहले कुछ जरूर खाना चाहिए। अध्ययनों से पता चलता है कि जब लोग गुस्सा महसूस कर रहे होते हैं, तो वे आमतौर पर कम ब्लड सुगर से जूझ रहे होते हैं और नाश्ता न करना कभी-कभी गुस्से का कारण भी हो सकता है।

* गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमटोरी दवा (एनएसएआईडी)– ध्यान देने की बात है कि जो लोग एनएसएआईडी लेते है वो इसे खाली पेट लेने से बचें। अगर इसे आप आप खाली पेट ले रहे है तो एसिडिटी, एसोफेजेल रीफ्लक्स बीमारी, और रक्तस्राव अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट