ताज़ा खबर
 

नाश्ते से लेकर डिनर तक, ब्लड शुगर के मरीजों का कैसा होना चाहिये खाना, यहां जानिए

Diabetes Foods: जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, ब्लड शुगर के मरीजों को ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए

diabetes treatment, diabetes diet, diabetes food, high blood sugar, diabetes diet chartब्लड शुगर के मरीजों को नाश्ते और खाने के बीच के वक्त में फल जरूर खाने चाहिए

Diabetes Diet: भारत में ब्लड शुगर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। ब्लड शुगर के बढ़ते मरीजों के पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल है। कम उम्र के लोग भी ब्लड शुगर की बीमारी से जूझ रहे हैं। जो ब्लड शुगर के मरीज हैं उन्हें अपने खानपान में सुधार करना चाहिए। आइए जानते हैं क्या है ब्लड शुगर के मरीजों के लिए अच्छा डाइट चार्ट-

सुबह-सुबह क्या खाएं: ब्लड शुगर के मरीजों को सुबह-सुबह मेथी के दानों का पानी, बिना शक्कर या चीनी की चाय , कुछ अखरोट और बादाम जरूर खाने चाहिए।

सुबह का नाश्ता: डॉक्टर ब्लड शुगर के मरीजों को नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने के लिए कहते हैं। इसके अलावा, ब्लड शुगर के मरीजों को सुबह का नाश्ता जल्दी करना चाहिए। नाश्ते में देरी डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकती है। सुबह के नाश्ते में ब्लड शुगर के मरीजों को दलिया, बिना मलाई का दूध, उबले हुए अंडे लेने चाहिए । इसके अलावा अंकुरित अनाज भी नाश्ते में फायदेमंद रहता है।

नाश्ते और लंच के बीच: ब्लड शुगर के मरीजों को नाश्ते और खाने के बीच के वक्त में फल जरूर खाने चाहिए। इस दौरान अमरूद, संतरा, पपीता या खरबूजा खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं। फलों में अंगूर और आम बिल्कुल ना खाएं।

दोपहर का भोजन: दोपहर के भोजन में मधुमेह रोगी दो रोटी के साथ थोड़े चावल, दाल, थोड़ी सब्जी, दही तथा एक प्लेट सलाद खानी चाहिए। सब्जियों में गोभी, शिमला मिर्च, बैंगन, मशरूम, लौकी फायदेमंद हैं। वहीं, सलाद में खीरा, प्याज, टमाटर, गाजर और चुकंदर होना चाहिए।

लंच और डिनर के बीच: लंच और डिनर के बीच के लंबे अंतराल में डायबिटीज के मरीज को बिना चीनी की ग्रीन टी, नींबू पानी, ढोकला, भुने हुए मखाने खाने चाहिए।

रात का भोजन: रात के भोजन में ब्लड शुगर के मरीजों के 2 रोटी, थोड़े चावल, हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए। इसके अलावा वेजिटेबल सूप भी फायदेमंद है। अगर शाम को ब्लड शुगर के मरीज मल्टीग्रेन रोटी खाएं तो बहुत अच्छा रहेगा।

सोने से पहले: जिन लोगों का ब्लड शुगर हाई रहता है, उन लोगों को सोने से पहले एक चुटकी हल्दी के साथ गर्म दूध जरूर लें।

क्या खाने से बचें: जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, ब्लड शुगर के मरीजों को ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। इन्हें खाने से रक्त में शुगर अथवा ग्लूकोज की मात्रा अधिक हो जाती है। ब्लड शुगर के मरीजों को अंगूर, आम, किशमिश और आलू बिल्कुल नहीं खाने चाहिए क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Navratri 2020: उपवास के दौरान एनर्जी की कमी को दूर करने में मददगार हैं सिंघाड़े के लड्डू, जानिये रेसिपी
2 पीरियड के दर्द से निजात पाने के लिए खाएं ये 4 चीजें, जल्द मिलेगी राहत
3 गंजेपन से बचाव के लिए इन प्राकृतिक उपायों को माना जाता है कारगर, जानें
यह पढ़ा क्या?
X