ताज़ा खबर
 

चुकंदर से लेकर गाजर तक, लिवर को हेल्दी रखने में कारगर मानी जाती हैं ये सब्जियां

Diet For Healthy Liver : पालक में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों के साथ ही लिवर को भी हेल्दी रखने में मददगार है।

Food For Healthy Liver, Diet For Healthy Liver, Food For Healthy Liver, Liver Diseaseज्यादा मसालेदार व जंक फूड के सेवन से लिवर खराब होने की संभावना बढ़ जाती है

Diet For Healthy Liver : शरीर के सभी फंक्शन्स सुचारू रूप से हो सकें, इसके लिए लिवर का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है। लिवर मानव शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है। शरीर के दाएं हिस्से में स्थित लिवर का काम पाचन प्रणाली को बेहतर बनाना होता है। डाइजेशन के बाद जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में ब्लड पहुंचता है, उसे फिल्टर करने में लिवर की भूमिका अहम होती है। लिवर से जुड़ी बीमारियों में फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस और लिवर में सूजन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इस ओर ध्यान न देने पड़ ये समस्याएं गंभीर हो सकती हैं। ज्यादा मसालेदार व जंक फूड के सेवन से लिवर खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डाइट में इन सब्जियों को शामिल करना फायदेमंद होगा –

चुकंदर: चुकंदर में मौजूद बीटालाइंस लिवर को हेल्दी रखने में कारगर हैं। बीटालाइंस नाइट्रेट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। चुकंदर खाने से लिवर में पहुंचकर ये बीटालाइन तत्व डिटॉक्सिफाइंग एंजाइम्स का उत्पादन होता है। ये एंजाइम्स लिवर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है। साथ ही, लिवर में सूजन दूर करने और उसे मजबूत बनाने के लिए भी चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, आप चुकंदर का जूस पी सकते हैं।

गाजर: गाजर में विटामिन ए मौजूद होता है जो लिवर को कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही गाजर में बीटा कैरोटिन होता है लिवर की कार्य क्षमता को बेहतर बनाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर को कई तरह के संक्रमण से बचाते हैं। आप चाहें तो गाजर को सलाद या फिर जूस के रूप में ले सकते हैं।

पालक: पालक में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों के साथ ही लिवर को भी हेल्दी रखने में मददगार है। बता दें कि इस हरी सब्जी में विटामिन ए और ग्लूटेथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, ये सभी तत्व लिवर को स्वस्थ रखने में कारगर है।

नींबू: नींबू में डिटॉक्सिफाइंग एलिमेंट होता है, जो शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसमें पाया जाने वाला तत्व डी-लिमोनेने लिवर को साफ करने में मददगार है। इसमें विटामिन सी की मौजूदगी होती है, जो लिवर सेल्स को सक्रिय रखने में सक्षम होते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शाकाहारी लोग डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स, इम्युनिटी मजबूत करने में मिलेगी मदद
2 थायरॉयड बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं ये 7 फूड आइटम, हाइपर थायरॉयड में न करें सेवन
3 दस्त-डायरिया को दूर करने में कारगर माने जाते हैं ये घरेलू उपाय, जानिये
IPL 2020
X