ताज़ा खबर
 

केला से लेकर गुड़ तक, डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स – दूर होगी एसिडिटी की परेशानी

Acidity Home Remedies: मसालेदार भोजन खाने के बाद अगर आपको एसिडिटी का डर सता रहा हो तो झटपट एक गिलास छाछ पी लें

acidity, heart burn, indigestion, stomach bloating, अपच, एसिडिटी, पेट फूलनाएसिडिटी की वजह से लोगों को खट्टी डकार आना, पेट फूलना, सीने और पेट में जलन जैसी शिकायत होती है (फोटो- जनसत्ता)

Acidity Natural Remedies: लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए तमाम तरीके अपनाते हैं। हेल्दी दिनचर्या से लेकर के फिटनेस तक, हर वो कार्य करते हैं जिससे वो सेहतमंद रह सकें। पर आज की व्यस्त जिंदगी व खानपान में अनियमितता से लोगों को एसिडिटी की समस्या आए दिन होते रहती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि पेट में पाए जाने वाले एसिडिक पदार्थ जब कभी फूड पाइप में आ जाते हैं तो एसिडिटी की परेशानी हो जाती है। ये शरीर में असुविधा तो पैदा करती ही है, साथ ही पेट में दर्द का कारण भी बनती है। एसिडिटी की वजह से लोगों को खट्टी डकार आना, पेट फूलना, सीने और पेट में जलन जैसी शिकायत होती है। ऐसे में कुछ फूड्स के सेवन से इस परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है, आइए जानते हैं –

केला: केला को सबसे उत्तम प्राकृतिक एंटासिड माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी पोटैशियम के इस बेहतरीन सोर्स को रोज खाने की सलाह देते हैं। खाने के बीच के समय या फिर शाम के स्नैक्स में रोज एक केला खाने से एसिडिटी और सीने में जलन की परेशानी नहीं होगी।

छाछ: मसालेदार भोजन खाने के बाद अगर आपको एसिडिटी का डर सता रहा हो तो झटपट एक गिलास छाछ पी लें। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड पेट में एसिडिटी नहीं बनने देता है।

तुलसी पत्ता: एसिडिटी से तुरंत निजात दिलाने में तुलसी पत्ता भी असरदार साबित हो सकता है। आप चाहें तो कुछ पत्तियों को चबा सकते हैं या फिर 3-4 तुलसी पत्ते लेकर एक कप पानी में उबालें और सेवन करें।

गर्म पानी: एसिडिटी से बचने के लिए खाने के तुरन्त बाद पानी न पिएं। हर बार भोजन के थोड़ी देर बाद ठंडे पानी के बजाय एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। इससे खाना भी आसानी से पचेगा और एसिडिटी का खतरा भी कम होगा।

गुड़: गुड़ में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो आंत को ताकत प्रदान करता है जिससे खाना पचाना आसान होता है। ऐसे में जो लोग भी पाचन संबंधी या अपच जैसी दिक्कतों से जूझ रहे हैं, उन्हें रोज भोजन के बाद गुड़ खाने की आदत बना लेनी चाहिए।

Next Stories
1 Uric Acid: क्या खाने से बढ़ता है यूरिक एसिड? जानें कैसे घटाएं इसका स्तर
2 कैंसर: कब करें शक, शुरुआत और अंत में पहचान के क्‍या हैं संकेत, समझ‍िए
3 ब्लड शुगर कंट्रोल करने में रामबाण से कम नहीं खीरा, Diabetes के मरीजों के लिए है लाभदायक
यह पढ़ा क्या?
X