ताज़ा खबर
 

नियमित शारीरिक संबंध बनाता है आपको युवा, जानिए कैसे

जो लोग हफ्ते में कम से कम तीन बार सेक्स करते हैं वो अपनी वास्तविक उम्र से 4 साल कम उम्र के दिखाई पड़ते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

शारीरिक संबंध बनाना केवल प्रजनन या फिर आनंद के लिए ही नहीं होता बल्कि तमाम अध्ययनों में यह साबित किया जा चुका है कि यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे ही एक शोध में यह बताया गया है कि नियमित शारीरिक संबंध बनाने से आपकी त्वचा में निखार आता है तथा आप अपनी वास्तविक उम्र की तुलना में कम उम्र के दिखाई पड़ते हैं। शोध में कहा गया है कि जो लोग हफ्ते में कम से कम तीन बार सेक्स करते हैं वो अपनी वास्तविक उम्र से 4 साल कम उम्र के दिखाई पड़ते हैं। इतना ही नहीं, इससे खुशी बढ़ाने वाले हार्मोन्स की मात्रा बढ़ती है तथा आपके चेहरे पर ग्लो भी आता है। तो चलिए जानते हैं कि सेक्स से आपकी सुंदरता और आपकी उम्र पर और क्या-क्या प्रभाव पड़ता है।

1.बढ़ती उम्र का प्रभाव होता है कम – शारीरिक संबंध बनाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस दौरान शरीर से निकलने वाला पसीना शरीर के अंदर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। सेक्स की वजह से शरीर में ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है जो त्वचा पर बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करने में मददगार होता है।

2. त्वचा का रूखापन होता है दूर – नियमित शारीरिक संबंध बनाने से शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है जो त्वचा के रूखेपन को दूर करता है तथा स्किन कि इलैस्टिसिटी को बेहतर बनाता है। इससे त्वचा हमेशा कसी हुई रहती है और झुर्रियों की संभावना कम हो जाती है।

3. नहीं होते हैं मुहांसे – त्वचा पर मुहांसे होने का एक बड़ा कारण हैं स्ट्रेस यानी कि तनाव। शरीर में स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में सेक्स काफी मदद करता है। सेक्स के बाद व्यक्ति के शरीर में खुशी बढ़ाने वाले हार्मोन्स बढ़ते हैं। ऐेसे में मुहांसे होने की संभावना कम होती जाती है।

4. कोशिकाएं होती हैं रिपेयर – डॉक्टर्स का मानना है कि जब हम शारीरिक संबंध बनाते हैं तब हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन और बीटा एंडॉर्फिन्स जैसे एंटी इन्फ्लेमेट्री मॉलेक्यूल्स का स्तर बढ़ जाता है। यह हमारे शरीर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

5. मानसिक एकाग्रता –  शारीरिक संबंध बनाने से दिमाग के हर भाग पर बराबर और सकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में आपको मानसिक शांति तथा एकाग्रता प्राप्त होती है। आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ये चीजें बेहद जरूरी होती हैं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App