ताज़ा खबर
 

यह है युवाओं के लिए सबसे घातक सोशल मीडिया ऐप, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे इस्तेमाल ?

सोशल मीडिया का इस्तेमाल किसी अन्य आयु वर्ग के मुकाबले 90 फीसदी युवा करते हैं, इसलिए विशेष रूप से युवाओं पर इसका असर ज्यादा पड़ सकता है।
Author नई दिल्ली | May 20, 2017 12:09 pm
इस प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने के लिए कंपनियों को पूरी कोशिश करनी चाहिए। (AP)

आजकल युवा सोशल मीडिया की तरफ ज्यादा अग्रसर हो रहे हैं। एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि इन सोशल मीडिया ऐप की वजह से युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ रहा है। युवा दिन रात ऐप का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उनके मस्तिष्क पर नकरात्मक असर पड़ रहा है। मस्तिष्क को जिस प्रकार की स्वतंत्रता चाहिए वह उसे नहीं मिल पा रही है। युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर सोशल मीडिया के पड़ते प्रभाव के मद्देनजर ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में ‘इंस्टाग्राम’ को सबसे खराब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म करार दिया गया है। बीबीसी के मुताबिक, रॉयल सोसाइटी ऑफ पब्लिक हेल्थ (आरसीपीएच) द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में 14-24 के बीच के आयुवर्ग के 1,479 लोगों से यूट्यूब, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, फेसबुक और ट्विटर का उनके स्वास्थ्य पर पड़े प्रभाव से संबंधित कई सवाल पूछे गए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका इस्तेमाल एक उपकरण के रूप में अच्छे काम के लिए भी किया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने के लिए कंपनियों को पूरी कोशिश करनी चाहिए। सोशल मीडिया का इस्तेमाल किसी अन्य आयु वर्ग के मुकाबले 90 फीसदी युवा करते हैं, इसलिए विशेष रूप से युवाओं पर इसका असर ज्यादा पड़ सकता है। प्रतिभागियों से 14 स्वास्थ्य मुद्दों और हितों के मद्देनजर हर प्लेटफॉर्म को अंक देने के लिए कहा गया।

मूल्यांकन के आधार पर यूट्यूब को मानसिक स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा सकारात्मक प्रभाव डालने वाला माना गया, वहीं ट्विटर और फेसबुक क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। स्नैपचैट और इंस्टाग्राम को सबसे कम अंक मिले। इन दोनों ऐप में युवा को कुछ ज्यादा सीखने को नहीं मिलता है इसलिए इनका युवा पर नकरात्मक प्रभाव पड़ रहा है। बीबीसी के अनुसार, आरएसपीएच की रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि सोशल मीडिया युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर और बुरा असर डाल सकता है। युवाओ के सोशल मीडिया ऐप का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।

देखिए वीडियो - मुंबई: फेसबुक पर लाइव होने के बाद, 24 साल के छात्र ने होटल के 19वें फ्लोर से कूदकर आत्महत्या की

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.