ताज़ा खबर
 

ठंड के मौसम में कमजोर न हो जाए इम्युनिटी, डाइट में शामिल करें तुलसी काढ़ा

Immunity Boosting Drinks: तुलसी को अपने गुणों के कारण आयुर्वेद में औषधि का दर्जा प्राप्त है

Coronavirus treatment, winter season, cold and cough, immunity booster, kadha for immunityकफ और जुकाम से पीछा छुड़ाने में तुलसी काढ़ा एक घरेलू उपाय हो सकता है

Immunity Boosting Drinks: सर्दी का मौसम लगभग शुरू हो चुका है। इस सीजन में खांसी-सर्दी व वायरल बुखार की चपेट में कई लोग आ जाते हैं। पिछले साल तक इन परेशानियों को लोग ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन आज के इस कोरोना काल में एक छींक भी लोगों की नींद उड़ा सकती है। इस वैश्विक बीमारी के समय में लोगों की इम्युनिटी कमजोर न हो, इसके लिए लोगों के बीच काढ़ा की डिमांड तेजी से बढ़ी है। वर्तमान समय में अपने सेहत के प्रति हर व्यक्ति में सजगता की भावना आ गई है। हर कोई आज के समय में सेहतमंद व बीमारियों से दूर रहना चाहता है। ऐसे में काढ़ा का सेवन का महत्व इस दौर में बढ़ गया है।

क्या हैं काढ़ा के फायदे: आयुर्वेद में स्वास्थ्य की दृष्टि से काढ़ा को बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है। न केवल इम्युनिटी बढ़ाने में बल्कि सर्दी-जुकाम से बचाने में भी ये कारगर है। इसके अलावा, फैटी लिवर, अस्थमा और हृदय रोग से दूर रखने में भी ये कारगर है।

तुलसी काढ़ा: कफ और जुकाम से पीछा छुड़ाने में तुलसी काढ़ा एक घरेलू उपाय हो सकता है। इस काढ़े को दिन के किसी भी समय पीने से लाभ होगा। सांस संबंधी परेशानियों से लेकर बलगम और जुकाम को दूर करने में कारगर है।

ये हैं तुलसी काढ़ा पीने के लाभ: तुलसी को अपने गुणों के कारण आयुर्वेद में औषधि का दर्जा प्राप्त है। इसमें एंटी-बायोटिक, जर्मिसाइडल, फंगिसाइडल और डिसइंफेक्टेंट तत्व मौजूद होते हैं। इस काढ़े को पीने से बैक्टीरियल, वायरल और फंगल इंफेक्शन का खतरा कम होता है। इसके अलावा, हृदय और फेफड़ा रोग, अस्थमा, बुखार और तनाव से सुरक्षित रखने में मददगार है।

क्या हैं सामग्री: 
2 कप पानी
मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते
आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
आधा चम्मच सूखे अदरक का पाउडर
1 चम्मच पाम शुगर

कैसे बनाएं: एक बर्तन में पानी डालें और तुलसी के पत्ते गिराएं। हल्का सा उबाल आने के बाद जब पानी का रंग बदलने लगे तब उसमें काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अदरक पाउडर और पाम शुगर मिलाकर इसे कुछ देर और उबालें फिर गैस बंद करें।

कितना पीयें: तुलसी का काढ़ा गर्मागर्म सेवन करें और जल्द से जल्द सर्दी-जुकाम खत्म करने के लिए दिन भर में 2 से 3 बार पीयें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्दी से लेकर सूजन तक, सौंफ वाली चाय पीने से दूर होती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं
2 दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय
3 उम्र के 30 बसंत पार कर लेने वाली महिलाओं में अधिक होता है स्तन कैंसर का खतरा, जानिये जरूरी बातें
यह पढ़ा क्या?
X