ताज़ा खबर
 

अच्छी सेहत के लिए सुबह इन 3 पेय पदार्थों को पीना माना जाता है रामबाण, जानिये फायदे

Tips for Good Health: हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन एक एंटी-ऑक्सीडेंट है। ये शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सहायक है।

health, good health, good health tips, tips for good health, healthy drinksसुबह को खाली पेट इन तीन पेय पदार्थों का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है

Tips for Good Health: जब बात अपनी सेहत का ख्याल रखने की आती है तो हर कोई सतर्क हो जाता है। क्योंकि आज के समय अच्छी सेहत किसी चुनौती से कम नहीं है। इस कोरोना काल में वैसे तो लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक एवं सावधान हो गए हैं। पर गुड हेल्थ के लिए केवल सतर्कता ही नहीं, कोशिश भी जरूरी है। स्वस्थ खानपान भी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। किसी भी बीमारी से बचाव हेतु हेल्दी खाना अति आवश्यक है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो, इसलिए जरूरी है कि लोग बैलेंस्ड डाइट का सेवन करें। साथ ही, सुबह को खाली पेट इन तीन पेय पदार्थों का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं –

नींबू और अदरक: नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इससे इम्युन सिस्टम मजबूत होता है, और शरीर बीमारियों से दूर रहता है। वहीं, अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं, साथ ही पाचन शक्ति भी बेहतर होती है। एक अध्ययन के अनुसार अदरक में मौजूद तत्व मस्तिष्क के लिए भी जरूरी होता है। ऐसे में इसके सेवन से लोग स्वस्थ रहते हैं।

चुकंदर और तुलसी: बीटरूट या फिर चुकंदर को विटामिन और मिनरल्स का स्टोरहाउस माना जाता है। विटामिन-ए, फोलेट, पोटैशियम, आयरन और मैंग्नीज का बढ़िया स्रोत होता है चुकंदर। इसके सेवन से रक्त संचार बेहतर होता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। एक अध्ययन के मुताबिक दिल को सेहतमंद रखने में चुकंदर सबसे महत्वपूर्ण सब्जी है। वहीं, तुलसी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

आंवला, हल्दी और काली मिर्च: आंवला जिसका साइज बहुत छोटा होता है, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही काम का होता है। विटामिन सी की मौजूदगी से ये इम्युनिटी तो बढ़ाते ही हैं। साथ में ये पाचन को बढ़ावा देता है, और अपच को दूर करने में मददगार है। वहीं, हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन एक एंटी-ऑक्सीडेंट है। ये शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सहायक है। जबकि काली मिर्च में पिपरिन नामक तत्व होता है, जो फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन 6 नैचुरल तरीकों को यूरिक एसिड कंट्रोल करने में माना जाता है असरदार, घर बैठे फॉलो करें उपाय
2 डायबिटीज के मरीजों का कैसा होना चाहिए नाश्ता? ये 7 ऑप्शन कर सकते हैं ट्राई
3 जानिये किन खाद्य पदार्थों के सेवन से High Blood Pressure के मरीजों को होगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X