ताज़ा खबर
 

बिना चले भी पैरों में होता है दर्द तो हो जाएं सावधान, हो सकती है यह बीमारी

कई बार हम बिना काम किए ही थक जाते हैं और तलाशने के बाद भी हम इसका कारण नहीं जान पाते। अगर आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको यह बीमारी हो सकती है।

foot pain, arch pain, heel pain, toe pain, spurs, bunions, plantar fasciitis, sesamoid fractures, news, hindi news, Health news, hindi Health news, latest Health news, Health tips, jansattaप्रतीकात्मक चित्र।

हमारा खान-पान हमारे स्वास्थ्य को निश्चित करता है। अगर आप स्वस्थ आहार नहीं लेते है तो इससे आपको कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे पैरों में दर्द होना। अगर बिना चले या बिना किसी मेहनत किए भी आपको पैरों में दर्द हो रहा है तो यह विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के कारण हो सकता है, विशेष तौर पर विटामिन डी की कमी। मुख्य रूप से हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमारे शरीर को विटामिन डी आवश्यक होता है। इसकी कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और पैरों में दर्द होने लगता है।

पैरों में दर्द के अलावा विटामिन डी की कमी के दौरान आपको कई लक्षण दिखते हैं जैसे प्रतिरक्षा प्रणली का कमजोर होना, हड्डियों का कमजोर होना, घाव का ना भरना, मसल्स में दर्द होना, डिप्रेशन आदि।

विटामिन डी हमें फिट और स्वस्थ रहने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह रियूमेटोइड अर्थराइटिस, हृदय रोग और अन्य प्रमुख बीमारियों के खतरे को कम करता है। इसके अलावा, जब हमारे शरीर में विटामिन डी पर्याप्त होता है, तो यह शरीर को संक्रमण, बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। इसलिए, स्वस्थ रहने के लिए विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ खाएं।

विटामिन डी के मुख्य स्रोत:

1. अंडे की जर्दी
2. पनीर
3. टूना
4. सूरज की रोशनी
5. मशरूम
6. कॉड लिवर ऑयल
7. कच्चा दूध

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तो क्या उल्टा चलने से तेज होती है याददाश्त?
2 ओवेरियन कैंसर से पीड़ित हुईं नफीसा अली, जानिए क्या हैं लक्षण और इससे बचाव के तरीके
3 धूल और प्रदूषण से परेशान हैं? इन घरेलू नुस्‍खों से कम करें असर