ताज़ा खबर
 

नाखूनों का पीला पड़ना हो सकता है खतरनाक, इन आसान तरीकों से पा सकते हैं छुटकारा

इंसान के हाथों की सुदंरता उनके नाखूनों से होती है। अगर यह पीले हो जाएं तो हाथ बहुत ही बुरे लगने लगते हैं। जिसे कुछ घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है जो जल्द से जल्द नाखूनों के पीलेपन को ठीक कर देते हैं।

Author February 13, 2019 10:04 AM
नाखूनों के पीलेपन को हटाने के लिए टिप्स (Source: Dreamstime)

बहुत से लोगों को पीले नाखूनों की समस्या होती है। इसके होने के पीछे का कारण नेल पॉॉलिश होता है। नेल पॉलिश में पिगमेंट का इस्तेमाल किया जाता है और यह समस्या ज्यादा समय तक डार्क रंग की नेल पॉलिश लगाने से होती है। इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा उपाय नेल पॉलिश लगाने से पहले बेस कोट लगाएं जिससे पीले नाखूनों की रोकथाम की जा सके। इसके अलावा यह फंगल इंफेक्शन, ज्यादा धूम्रपान करना और लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण भी होता है जिसे कुछ घरेलू उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है। तो आइए आपको इन उपायों के बारे में बताते हैं।

नींबू:
नींबू में प्राकृतिक रुप से ब्लीचिंग एजेंट होता है जो नाखूनों को पीला होने से बचाते हैं। इसके साथ ही नींबू का रस एस्ट्रिजेंट की तरह कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में नींबू का रस लें और उसमें 10-15 मिनट के लिए नाखूनों को डालें। उसके बाद सॉफ्ट टूथब्रश की मदद से नाखून पर पीलेपन को साफ करें। उसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धोएं और मॉइश्चराइजर लगाएं। इस तरह से दिन में दो बार करें।

बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग और एक्सफोलिटिंग गुण होते हैं जो नाखूनों से पीलापन हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए 1चम्मच बेकिंग सोडा, डेढ़ चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच नींबू का रस लेकर एक पेस्ट बना लें। उसके बाद इस मिश्रण को टूथब्रश की मदद से नाखूनों पर लगाएं। 5 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धोएं। इस तरह से हफ्ते में 2 बार करें।

टी ट्री ऑयल:
टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक फंगीसाइड और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो इंफेक्शन से प्राकृतिक रुप से लड़ने में मदद करते हैं। इसके लिए आई ड्रॉप की मदद से नाखूनों पर टी ट्री ऑयल लगाएं और कुछ मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। इस तरह से दिन में 2 बार करें। जब यह ठीक ना हो जाएं।

सेब का सिरका:
सेब के सिरके में मौजूद मैलिक एसिड और एसिटिक एसिड नाखूनों के रंग को ठीक करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं जो किसी भी प्रकार के नाखूनों के इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए डेढ़ कप पानी और सेब के सिरके को अच्छी तरह मिला लें। उसके बाद नाखूनों को 20 मिनट तक इस सॉल्यूशन में डालकर रखें। फिर बाद में नाखूनों को सूखा लें। इस तरह से दिन में 2-3 बार करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App