ताज़ा खबर
 

क्या आपको भी बवासीर की समस्या है? इन फूड्स को ना करें डाइट में शामिल

बवासीर होने पर कुछ फूड्स और ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि उनमें मौजूद तत्व आपकी समस्या को कम करने के बजाय बढ़ा देते हैं और पेट में जलन और दर्द पैदा कर देते हैं।

बवासीर की समस्या में बचें इन फूड्स से (Source: Dreamstime)

Foods to avoid: बवासीर की समस्या में रेक्टम और ऐनस में सूजन आ जाती है जिसके कारण पॉटी करते वक्त दर्द महसूस होता है। कई बार तो पॉटी से खून भी आने लगता है। बवासीर कई कारणों की वजह से होता है जैसे- मोटापा, फूड एलर्जी, कब्ज या फिर अधिक तैलीय या मसालेदार खाने का सेवन। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई लोग डॉक्टर से संपर्क करते हैं तो कई घरेलू उपचारों की मदद लेते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि बवासीर होने पर क्या खाना चाहिए या क्या नहीं। इस वजह से उनकी समस्या कम होने के बजाय कई बार बढ़ जाती है। आपको उन फूड्स से अवगत होना चाहिए जिनका सेवन बवासीर के दौरान करना हानिकारक होता है ताकि आपकी समस्या और अधिक ना बढ़ें।

मसालेदान खाना:
मसालेदार खाना बवासीर के दौरान होने वाले दर्द और खुजली को बिगाड़ देता है और बॉवेल में भी जलन पैदा करता है। मसालेदार खाना पेट से जुड़ी समस्या को बढ़ा देता है और उल्टी या फिर दर्द की समस्या को बढ़ावा देता है।

मीट:
मीट में प्रीसर्वेटिव अधिक मात्रा में होते हैं जो बवासीर की समस्या को कम करने के बजाय बढ़ा देते हैं। ये तत्व पेट की जलन और दर्द को भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा मीट का सेवन डाइजेस्टिव ट्रैक्ट के लिए भी हानिकारक होते हैं।

बेकरी फूड्स:
बेकरी फूड्स रिफाइंड फ्लोर और शुगर से बने होते हैं। इसलिए इन्हें पचाना मुश्किल होता है और डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए हानिकारक होता है। बेकरी फूड्स में फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या का कारण बनता है।

फैटी फूड्स:
अधिक फैटी फूड्स का सेवन करना डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए हानिकारक होता है और पेट दर्द और हार्टबर्न के खतरे को बढ़ा देता है। ऐसे में अधिक तले हुए खाने के सेवन से बचने की कोशिश करें। फैट के सेवन को कम कर दें, खासतौर पर सेचुरेटेड फैट्स।

कॉफी, चाय और एल्कोहल:
कॉफी और चाय शरीर में पानी की कमी कर देता है जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है। एल्कोहल में ड्यूरेटिक इफेक्ट होता है जिसके कारण भी शरीर में पानी की कमी हो जाती है और बवासीर की समस्या बढ़ जाती है।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App