ताज़ा खबर
 

Foods To Treat Chikungunya: चिकनगुनिया हो जाए तो इन फूड्स को डाइट में लाएं, जल्द राहत मिलेगी

Chikungunya Diet, Foods, Healthy Foods, Nutrients, Diet Plan: चिकनगुनिया के दौरान बहुत से ऐसे फूड्स हैं जिनको डाइट में शामिल करना चाहिए। यह इस बीमारी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

Foods To Treat Chikungunya: चिकनगुनिया के मरीजों के लिए फूड्स

Foods for Chikungunya Patients: चिकनगुनिया भी डेंगू की तरह मच्छरों के काटने से ही होने वाली बीमारी है। हालांकि ये डेंगू जितना जानलेवा नहीं होती लेकिन इस बुखार में मरीज को शरीर में खासतौर पर जोड़ों में दर्द बहुत होता है। चिकनगुनिया को अच्छे उपचार से 3 से 7 दिनों तक सामान्य स्थिति में लाया जा सकता है लेकिन इस बीमारी का असर तीन महीने तक रहता है। यानी जोड़ों में दर्द जाने में वक्त लगता है। डॉक्टर्स चिकनगुनिया के मरीजों के लिए कुछ ऐसे फूड्स की सलाह देते हैं जो उन्हें राहत दिलाने में मदद करते हैं। आइए उन फूड्स के बारे में जानते हैं…

पत्तेदार सब्जियां: पत्तेदार सब्जियां हमेशा फायदेमंद होते हैं। वे पचाने में आसान होते हैं और कैलोरी में बहुत कम होते हैं। वे विटामिन ए से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को कैंसर से बचाता है। पत्तेदार सब्जियों में विटामिन सी भी होता है जो मुक्त कणों के निर्माण को रोकता है और आपके शरीर को गठिया से बचाता है। यह आपके शरीर को चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियों से आपको दूर रखने और जल्द रिकवरी में भी मदद करता है।

विटामिन सी और ई से भरपूर फूड्स: विटामिन सी घावों को भरने में मदद करता है। विटामिन ई अच्छे स्वास्थ्य, हेल्दी स्किन को बढ़ावा देता है और कैंसर, दिल के दौरे, पार्किंसंस डीजिज और संधिशोथ को रोकता है। विटामिन सी और ई युक्त खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं अमरूद, कीवी, ब्रोंकली, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, मटर आदि। विटामिन ई के लिए आपको अधिक जामुन, नट्स, गेहूं, तेल और ब्रोंकली खानी चाहिए।

लिक्विड बेस्ड फूड्स: चिकनगुनिया से उबरने के लिए तरल आधारित खाद्य पदार्थ उत्कृष्ट होते हैं। इस श्रेणी में ज्यादातर सूप, दाल और ग्रेवी शामिल हैं। सूप आमतौर पर सेम, लीन मीट या मछली से बना होना चाहिए जो आपके शरीर को आवश्यक प्रोटीन प्रदान करें। टमाटर का सूप पीने की कोशिश करें क्योंकि इसमें लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को कम करते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड: ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड्स चिकनगुनिया के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह शरीर को पर्याप्त एनर्जी भी प्रदान करते हैं जिससे आपके शरीर और मांसपेशियों को ताकत मिलती है।

(और Health News पढ़ें)

Next Stories
1 Health Benefits of Dalia: दलिया खाना आपको हेल्दी और फिट रखने में करता है मदद, जानिए इसके फायदे
2 Turmeric Water Health Benefits: दिन की शुरूआत एक गिलास हल्दी वाले पानी से करें, मिलेंगे कई फायदे
3 Walking benefits for Diabetic Patients: डायबिटीज के मरीज रोजाना 30 मिनट जरूर करें वॉक, मिलेंगे ये फायदे
ये पढ़ा क्या?
X