ताज़ा खबर
 

Uric Acid घटाने में मददगार हैं अलसी के बीज, ये फूड्स भी हैं फायदेमंद

Foods to Reduce Uric Acid: अलसी के बीज प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। शरीर के लिए कई ज़रूरी तत्व भी अलसी में मौजूद होते हैं। इसके रोजाना सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा में कमी आती है।

Uric Acid को कम करने में अलसी मददगार है।

बीमारियों और खानपान का बहुत नजदीकी रिश्ता है। अगर हमारा खानपान संतुलित है तो हम कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। इसी तरह कई बीमारियों पर खानपान के जरिये काबू भी पाया जा सकता है। यूरिक एसिड उनमें से एक है। यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या इन दिनों आम हो गई है। इसके चलते गठिया, जोड़ों में दर्द जैसी परेशानियां होने लगती हैं और चलने फिरने में कठिनाई होने लगती है। आइए जानते हैं 5 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में, जिनके सेवन से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

अलसी के बीज: अलसी के बीज प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा भी शरीर के लिए कई ज़रूरी तत्व अलसी में मौजूद होते हैं। इसके रोजाना सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा में कमी आती है। आप इसे चबाकर अथवा इसकी स्मूदी बनाकर ले सकते हैं।

ब्लैक चेरी: यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। उसका इस्तेमाल यूरिक एसिड से होने वाले गठिया को दूर करने में किया जाता है। ब्लैक चेरी खाने से यूरिक एसिड के सीरम का स्तर कम होता है। इससे यूरिक एसिड शरीर में संतुलित होने लगता है। साथ ही यह सूजन को भी ठीक करने में मदद करता है।

पानी: पानी बस हमारी प्यास ही नहीं बुझाता बल्कि हमें कई रोगों से दूर भी रखता है। यूरिक एसिड को भी पर्याप्त पानी पीकर नियंत्रण में रखा जा सकता है। पानी यूरिक एसिड को पतला करता है जिससे यह हमारे युरिनेशन की प्रक्रिया के दौरान शरीर से बाहर निकल जाता है।

फलियां: सभी प्रकार की फलियां आपको यूरिक एसिड की समस्या से निजात दिलाने में मददगार होती हैं। मसूर की दाल, बीन्स, सोयाबीन और टोफू का सेवन गठिया लाभप्रद सिद्ध होता है।

सेब का सिरका: सेब हमारे शरीर के क्षारीय एसिड संतुलन को बनाए रखने में मददगार होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और इन्फ्लेमेटरी तत्व इसे यूरिक एसिड के प्रभाव को कम करने में सहायक बनाते हैं। इन सब के अलावा आप गठिया से निजात पाने के लिए ओट्स, ब्राउन राइस, जौ, नींबू का रस अजवायन आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

Next Stories
1 खांसी-सर्दी के साथ डेंगू से बचाव में भी कारगर है ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानिये घर पर बनाने की विधि
2 Diabetes: पेट दर्द से लेकर सांस लेने में तकलीफ़ तक, जानें- ब्लड शुगर बढ़ने पर होती हैं क्या-क्या दिक्कतें
3 Uric Acid: इन 5 आसान तरीकों से पा सकते हैं यूरिक एसिड से छुटकारा, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X