ताज़ा खबर
 

खाने वाली इन सात चीजों को ना करें दोबारा गर्म, हो सकता है नुकसान

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो आलस की वजह से रखे हुए खाने को ही दोबारा गर्म कर के खाते हैं। ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। तो जितना हो सके आप खाने को दोबारा गर्म कर ना खाएं और स्वस्थ रहें।

खाने को दोबारा क्यों गर्म ना करें

स्वस्थ खाना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। लेकिन आजकल लोग तैलीय खाद्य पदार्थ और जंक फूड्स का सेवन अधिक करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसके अलावा कई लोग आलस के कारण और समय बचाने के लिए खाने को बार-बार गर्म करके खाते हैं। खाने को गर्म कर के खाने से वह कार्सिनोजेनिक हो जाता है और कई बार शरीर के लिए जहरीला बन जाता है। खाने को गर्म कर के खाने से उनमें मौजूद पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं। कभी भी हाई-प्रोटीन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि हर खाना को गर्म करना बुरा नहीं होता है, लेकिन कुछ ऐसे खाने होते हैं जिनको गर्म कर के खाना आपकी सेहर के लिए नुकसानदायक होता है।

चिकन
चिकन प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है। तो यदि आप इसे गर्म करते हैं तो प्रोटीन खत्म हो जाता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो को गर्म कर के खाना आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है। गर्म करने से चिकन ब्रेकडाउन हो जाता है जिसके कारण उसे पचाना मुश्किल हो जाता है।

आलू
आलू स्टार्ची फूड होता है जिसके अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन जब आप उसे दोबारा गर्म करते हैं जो उसमें बॉट्यूलिज्म नामक बैक्टीरिया का विकास हो जाता है। इसलिए दोबारा इसे माइक्रोवेव में गर्म करने से ये बैक्टीरिया नष्ट नहीं होते हैं। कई बार ऐसा करने से फूड-पॉयजिनिंग की समस्या भी हो जाती है।

मशरूम
मशरूम भी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ होता है और इसके यदि आप दोबारा गर्म करते हैं तो डाइजेस्टिव समस्याओं के साथ-साथ और भी कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए मशरूम को दोबारा गर्म करने का रिस्क नहीं लेना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित हो सकता है।

चावल
आप चावल को दोबारा गर्म करते हैं तो फूड पॉयजिनिंग से पीड़ित हो सकते हैं। यह बेसिलस सेरेस नामक प्रतिरोधी बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण होता है। हीट इन बैक्टीरिया को मार देता है, लेकिन यह प्रकृति में जहरीले स्पोर्स को पैदा कर सकता है।

धनिया
धनिया में नाइट्रेट्स होता है और जब आप इसे दोबारा गर्म करते हैं तो यह नाइट्राट्स में परिवर्तित हो जाता है और आपके स्वास्थ्य को नुकृसान पहुंचाता है। तो यदि आप सूप गर्म करते हैं तो उसमें से धनिया निकाल दें।

पालक
पालक में भी नाइट्राइट्स होता है और यदि आप इसके दोबारा गर्म करते हैं तो यह तत्व नाइट्राइट्स में बदल जाता है और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इसके अलावा यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी बढ़ावा देता है।

अंडा
अंडा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है जिसे दोबारा गर्म करने पर उसमें मौजूद प्रोटीन विषाक्त पदार्थ में बदल जाता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं कारण बनता है।

तेल
तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिस दोबारा गर्म करने पर वह रैन्सिड के रूप में परिवर्तित हो जाता है और आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App