ताज़ा खबर
 

टमाटर के अलावा ये चीजें यूरिक एसिड बढ़ जाने की समस्या को कर सकते हैं कम, आजमा कर देखें

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ जानें के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में आपको कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करने की जरूरत है जो आपके ब्लड में यूरिक एसिड को कम कर सकें।

यूरिक एसिड कम करने के लिए फूड्स (Source: Dreamstime)

Foods for Uric Acid: यूरिक एसिड एक अपशिष्ट रासायनिक उत्पाद को कहते हैं जो तब रिलीज होता है जब आपका शरीर खाद्य पदार्थों को ब्रेकडाउन करता है। जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है, जो कई बार गांठ बन जाता है जिसके कारण हड्डियों में दर्द और सूजन हो जाती है। यूरिक एसिड को कम करने के कई उपाय होते हैं। यूरिक एसिड होने के दौरान आपको प्लांट बेस्ड फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए जैसे- बीन्स, पत्तागोभी और मशरूम। अपने आहार में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जिसका सेवन आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करता है।

टमाटर:
टमाटर में विटामिन-सी उच्च मात्रा में होता है जो आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और उसे तोड़ने में मदद करता है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इसके अलावा यह आपके जोड़ों में होने वाले दर्द को भी कम करता है।

गाजर:
गाजर में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो यूरिक एसिड को कम करने के अलावा हड्डियों में होने वाली सूजन और कठोरता को भी कम करता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर में एन्जाइम्स के उत्पादन को कम करता है जिससे यूरिक एसिड का स्तर भी कम होता है।

खीरा:
खीरा में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो यूरिक एसिड को कम करने का एक बेहतरीन तरीका होता है। यह आपके ब्लड में होने वाले अधिक यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

सिट्रस फ्रूट:
सिट्रस फ्रूट्स क्रिस्टल्स को डिसॉल्व कर देता है और शरीर को साफ कर देता है। इसके अलावा नींबू पानी का सेवन करने से आपके शरीर के सारे टॉक्सिंस नष्ट हो जाते हैं और इस प्रकार यूरिक एसिड भी कम हो जाता है।

(और Health News पढ़ें)

 

Next Stories
1 इन सूपरफूड्स की मदद से हाई बीपी की समस्या को करें कम
2 पीलिया से लेकर डायबिटीज तक को कंट्रोल कर सकता है चना, और भी हैं फायदे
3 सुबह-सुबह खाएं गुड़ और जीरा, कब्ज समेत कई समस्याएं हो सकती हैं दूर
ये पढ़ा क्या?
X