These Foods May Trigger a Migraine Problem - Jansatta
ताज़ा खबर
 

जरा संभलकर! माइग्रेन का कारण बन सकते हैं ये फूड

आज हम आपको उन्हीं फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए माइग्रेन का खतरा बढ़ा सकते हैं।

वैसे तो माइग्रेन होने के कई वजह होती हैं, लेकिन कई ऐसे फूड भी हैं जिनका हम हर रोज सेवन करते हैं, लेकिन यह माइग्रेन होने का कारण बन सकते हैं।

माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है जिससे सिर में बहुत तेज दर्द होता है और इससे आपके मस्तिष्क पर भी असर पड़ सकता है। वैसे तो माइग्रेन होने के कई वजह होती हैं, लेकिन कई ऐसे फूड भी हैं जिनका हम हर रोज सेवन करते हैं, लेकिन यह माइग्रेन होने का कारण बन सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए माइग्रेन का खतरा बढ़ा सकते हैं।

वाइन- वैसे तो एल्कोहोल शरीर को नुकसान ही करता है, लेकिन वाइन और खासकर रेड वाइन माइग्रेन के लिए ट्रिगर का काम करती है। ब्राजील में की गई रिसर्च के मुताबिक एल्कोहल माइग्रेन होने के खतरे को 30 फीसदी तक बढ़ा सकती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि ऐसा उसमें पाए जाने वाले टैनिन और फ्लेविनॉयड्स के कारण होता है। डॉक्टर पीटरकीन के अनुसार इससे डिहाईड्रेशन और सिरदर्द भी हो सकता है।

कॉफी और सोडा- अगर आप माइग्रेन से बचना चाहते हैं तो कॉफी और सोडे का सेवन कम से कम कर दें, क्योंकि यह आपको तेज सिरदर्द देने का बहुत आम कारण हो सकता है। 2009 में सामने आई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि कैफीन दिमाग में माइग्रेन के रिसेप्टरों से मिलता है और यह माइग्रेन का कारण भी बन सकती है। इसके लिए एक सीमा में कॉफी का सेवन करें।

लाल मिर्च- कई रिसर्च में सामने आया है कि मिर्ची में मौजूद कैप्साइसिन भी माइग्रेन का कारण हो सकती है। साथ ही कई जानकारों का कहना है कि मिर्च का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह माइग्रेन ही नहीं और कई बीमारियों को भी जन्म दे सकती है। वहीं अगर आपको लगता है कि आपको माइग्रेन की शिकायत है तो आप आचार खाने से परहेज करें।

READ ALSO: आंखों को ठीक रखना है तो ध्यान रखें ये बातें

केले और अन्य फल- ये सुनकर आप थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह बात सच है कि केले में मौजूद टायरामाइन और हिस्टामाइन माइग्रेम को बढ़ावा देते हैं। केले ही नहीं कई और फल भी हैं जिनकी वजह से माइग्रेन हो सकता है।

प्रोसेस्ड मीट- बर्गर, हॉट डॉग या सॉसेज भले ही आपको स्वादिष्ट लगते हों, ऐसी सभी चीजें जिनमें प्रोसेस्ड मीट हो वो आपको माइग्रेन दे सकती हैं। इस मीट में सोडियम नाइट्रेट जैसे प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो इसका कारण होते हैं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App