ताज़ा खबर
 

लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन फूड आइटम को करें डाइट में शामिल, जल्द मिल सकता है आराम

Diet for Liver: लिवर को हेल्दी और स्ट्रांग बनाए रखने के लिए अपनी डाइट पर खास ध्यान दिया जाए। विशेषज्ञों का मानना है कि डाइट में सुधार करने से लिवर को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

liver, healthy liver, fatty liverलिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना जरूरी है।

Diet for Strong Liver: मानव शरीर में लिवर का महत्वपूर्ण योगदान है। बताया जाता है कि लिवर विषाक्त पदार्थों की छटनी कर अपशिष्टों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। कहते हैं कि इसकी मदद से खाना शरीर के सभी अंगों की जरूरतों को पूरा कर पाता है।

खराब खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से लिवर डैमेज होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि लिवर को हेल्दी और स्ट्रांग बनाए रखने के लिए अपनी डाइट पर खास ध्यान दिया जाए। विशेषज्ञों का मानना है कि डाइट में सुधार करने से लिवर को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

विटामिन सी को डाइट में शामिल करना है जरूरी – जिन लोगों को यह महसूस होता है कि उन्हें अब अपने लिवर की सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है उन्हें अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करना चाहिए। विटामिन सी ज्यादातर खट्टी चीजों में पाया जाता है इनमें आंवला, नींबू, संतरा और कीनू शामिल हैं। बताया जाता है कि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले तत्व पाए जाते हैं जिससे लिवर को मजबूत करने में भी मदद मिल सकती है।

हल्दी का सेवन माना जाता है जादुई – जानकारों का मानना है कि लिवर को हेल्दी बनाए रखने में हल्दी बहुत गुणकारी साबित होती है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे लिवर को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। इसलिए जिन लोगों को लिवर की समस्या होने की संभावनाएं लगती हैं उन्हें हल्दी का सेवन करना चाहिए।

रामबाण साबित हो सकता है अदरक का सेवन – जानकारों का मानना है कि अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। साथ ही इसमें सर्फर कंपाउंड भी होते हैं जिनकी वजह से लिवर में एन्जाइम सक्रिय हो सकता है। बताया जाता है कि लिवर को सही तरह से काम करने में अदरक के सेवन से सहायता प्राप्त हो सकती है। इसलिए जिन लोगों को अपने लिवर के डैमेज होने का खतरा लगता हो उन्हें अदरक का सेवन करना चाहिए।

दालचीनी भी है मददगार – लिवर से जुड़ी परेशानियों को खत्म करने में दालचीनी को फायदेमंद माना जाता है। कहते हैं कि रोजाना खाली पेट एक चम्मच दालचीनी का सेवन करने से लिवर मजबूत हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कई बीमारियों को दूर करने में कारगर अनानास डायबिटीज के मरीजों के लिए है जहर समान, जानिये
2 हल्दी से लेकर तुलसी तक, ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम से निजात पाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय
3 यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन चीजों से करें परहेज, जल्द हो सकता है असर
ये पढ़ा क्या ?
X