फैटी लिवर के मरीजों को सूजन से राहत दिला सकते हैं आंवला और ब्रोकली, इस तरह करें अपनी डाइट में शामिल

औषधीय गुणों से भरपूर आंवला शरीर को डिटॉक्सिफाई कर सभी विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है।

fatty liver, fatty liver treatment, फैटी लिवर
शरीर के मेटाबॉलिक प्रोसेसेस को पूरा करने में लिवर का बहुत योगदान होता है

वर्तमान समय में करोड़ों लोग फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल 10 लाख से अधिक लोग लिवर की इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं। बता दें कि लिवर शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह बॉडी के मेटाबॉलिज्म को संतुलित रख एनर्जी का संचयन करता है। इसके साथ ही लिवर खून को फिल्टर करने का भी काम करता है। हालांकि फास्ट फूड का अधिक सेवन और अनियमित जीवनशैली के कारण लिवर के आसपास फैट यानी वसा इक्ट्ठा हो जाता है, जिसके कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

लिवर पर थोड़ी मात्रा में फैट होना नॉर्मल है लेकिन जब इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो लिवर सिरोसिस, कैंसर, हेपेटाइटिस जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। फैटी लिवर से ग्रस्त मरीजों को अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अपनी डाइट में दो चीजें, आंवला और ब्रोकली शामिल करने से लिवर से फैट की मात्रा को कम किया जा सकता है।

आंवला: औषधीय गुणों से भरपूर आंवला शरीर को डिटॉक्स कर सभी विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। फैटी लिवर की समस्या से ग्रस्त रोगी को थकान, कमजोरी, पेट के मध्य और दाहिने हिस्से में दर्द, बदन दर्द और भारीपन जैसी समस्याएं होती हैं। आंवला, लिवर पर मौजूद अतिरिक्त फैट को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

आप चाहें तो साबुत आंवले का सेवन कर सकते हैं या फिर इसके जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ब्रोकली: ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट समेत विटामिन, फाइबर और कैल्शियम समेत कई तरह के पोषक तत्वों की अच्छी-खासी मात्रा होती है। ब्रोकली के सेवन से लिवर मजबूत और स्वस्थ बनता है। नियमित तौर पर ब्रोकली का सेवन करने से ना सिर्फ शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं बल्कि यह सूजन को भी कम करने में मदद करती है। ऐसे में आप ब्रोकली का सलाद या फिर सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट