ताज़ा खबर
 

अगर आप फैटी लीवर से हैं परेशान! तो भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें

अनियमित लाइफस्टाइल और व्यस्त जीवन के कारण लीवर पर अतिरिक्ट फैट यानी चर्बी जमा हो जाती है। जो आपके लिए काफी नुकसानदायक होती है।

fatty liver, fatty liver symptoms, fatty liver precautions, fatty liver causesफैटी लिवर के मरीजों को खाना पचाने में दिक्कत होती है

लीवर हमारे शरीर में भोजन पचाने का काम करता है। इसके अलावा शुगर लेवल को नियंत्रित रखने, शरीर में पित्त बनाने, संक्रमण से लड़ने और प्रोटीन बनाने का महत्वपूर्ण कार्य भी लीवर ही करता है। लेकिन अनियमित जीवन-शैली के कारण लीवर पर अतिरिक्ट फैट यानी चर्बी जमा हो जाती है, जिससे कई गंभीर बीमारियां होने के आसार भी बढ़ जाते हैं। फैटी लीवर की समस्या उन लोगों को होती है, जो ज्यादा शराब पीते हैं, या फिर बहुत अधिक फैट युक्त भोजन खाते हैं।

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि फैटी लीवर (Fatty Liver) केवल उन्हीं लोगों को होता है, जो बहुत अधिक शराब पीते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यह एक आम बीमारी है, यह उन लोगों को भी हो सकती है, जो बिल्कुल भी शराब नहीं पीते। तो फैटी लीवर से जूझ रहे लोगों को यह जानना बेहद जरूरी है कि उन्हें किस तरह का खाना खाने से बचना चाहिए?

फैटी लीवर में भूलकर भी ना खाएं ये खाना, हो सकता है नुकसान-

1- तली हुई चीजें खाने से बचें: अगर आप फैटी लीवर से जूझ रहे हैं, तो आपको डीप फ्राइड चीजें भूलकर भी नहीं खानी चाहिए। क्योंकि ये आपके लीवर को ट्रिगर कर सकते हैं, इससे आपकी तबियत नासाज हो सकती है। इसलिए फ्राइड चीजें जैस- फ्रेंच फ्राइज, चिप्स, चिकन विंग्स और डोनट्स नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इनमें फैट और शुगर दोनों बहुत अधिक मात्रा में होते हैं।

2-ना करें मीट का सेवन: फैटी लीवर में रेड मीट का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि रेड मीट में वसा की मात्रा काफी अधिक होती है, इससे आपके लीवर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। बता दें, फैटी लीवर में ऐसी चीजें नहीं खानी चाहिए, जिनमें वसा की मात्रा अधिक होती है।

3-शराब से रहें दूर: फैटी लीवर होने का एक कारण शराब को भी माना जाता है। इसलिए फैटी लीवर से बचने और मौजूदा स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए शराब से दूर ही रहना चाहिए।

4-चीनी का उपयोग करें कम: यूं तो हर किसी के लिए ज्यादा चीनी नुकसानदेह साबित हो सकती है। लेकिन अगर आप फैटी लीवर से जूझ रहे हैं, तो चीनी को अपने खाने में बिल्कुल ही कम कर देना चाहिए। क्योंकि, चीनी में केवल कैलोरी ही होती हैं, जो आपके लीवर पर नाकारत्मक असर डालती है।

5-रिफाइंड कार्ब्स खाने से बचें: फैटी लीवर से जूझ रहे लोगों को रिफाइंड कार्ब्स खाने से बचना चाहिए। सफेद ब्रेड और पास्ता फैटी लीवर की समस्या को और अधिक बढ़ा सकते हैं। इस बीमारी में अधिक फाइबर वाली चीजें खानी चाहिए, जैसे- गेंहू की रोटी।

Next Stories
1 समय रहते ब्लड शुगर पर काबू करना है जरूरी, वरना खराब हो सकते हैं शरीर के ये हिस्से
2 अगर दांत के दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे…
3 कब जरूरी हो जाता ब्लड प्रेशर चेक कराना, जांच के दौरान इन गलतियों को करने से बचें
आज का राशिफल
X