ताज़ा खबर
 

कभी भी फ्रिज में ना रखें ये चीजें

हम किसी भी खाने की चीज को खराब होने से बचाने के लिए उसे फ्रीज में रख देते हैं, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है।

फ्रिज में बदबू आने पर अपनाए ये नैचुरल तरीके

हम किसी भी खाने की चीज को खराब होने से बचाने के लिए उसे फ्रीज में रख देते हैं, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है। बेशक फ्रीज चीजों को खराब होने से बचाता है और उन्हें ताजा रखने में मदद करता है। लेकिन खाने की कई चीजें ऐसी होती है जिन्हें हम फ्रीज में रखते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। आज हम आपको खाने की उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जो कि फ्रीज में नहीं रखनी चाहिए।

प्याज- बिना छीले हुए प्याज को हमेशा सूखे, ठंडे स्थान पर रखना चाहिए, ना कि फ्रीज में। अमेरिका में नेशनल प्याज एसोसिएशन का कहना है कि प्याज को ताजा रखने के लिए खुली हवा की जरुरत होती है, इसलिए प्याज को बिना प्लास्टिक बैग के खुले में रखना चाहिए।

आलू- फ्रिज में रखने से आलू का स्टार्च चीनी में तब्दील हो जाता है और इसके स्वाद पर असर पड़ता है। इसके लिए घर में ही कोई ठंडी जगह पर प्लास्टिक की थैली से निकाल कर आलू रखें। आलू के लिए 45 डिग्री का तापमान सबसे अच्छा है।

कद्दू- कद्दू को भी फ्रिज में रखने के बजाय हवादार और सूखे स्थान पर रखना चाहिए, जिससे कि वो जल्दी खराब ना हो।

केला– केले को फ्रिज में रखने से ये काला पड़ने लगता है। इससे ईथाइलीन नाम की गैस निकलती है जिससे ये अपने आसपास रखे फलों को भी खराब कर देता है।

लहसुन– कई लोग लहसुन को फ्रिज में रख देते हैं जो कि बिल्कुल गलत है क्योंकि फ्रिज में लहसून रखने से ये जल्दी अंकुरित होने लगता है और ढीला पड़कर खराब हो जाता है।

खट्टे फल– संतरा, नींबू, मौसमी जैसे फल भी फ्रिज में नहीं रखने चाहिए। अगर आप इसे फ्रिज में रखते हैं तो इसके छिलके काले पड़ जाते हैं और इसका रस सूखने लगता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App