ताज़ा खबर
 

अखबार में खाना लपेटने से बढ़ता है कैंसर समेत इन बीमारियों खतरा, जानिए कारण और सावधानियां

अखबार पर छपाई के लिए जिस स्याही का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें डाई, एल्कॉहल, पिगमेन्ट्स, प्रीजरवेटिव, आइसोब्यूटाइल फटालेट, डाइएन आईसोब्यूटाइलेट, ग्रेफाइट आदि तत्व होते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

अकसर मार्केट में समोसा, पकौड़ा और जलेबी जैसी खाने की चीजों को अखबार में लपेटकर दिया जाता है। इसके अलावा बहुत से लोग खाना लपेटने के लिए अखबार का इस्तेमाल करते हैं। यही नहीं कुछ लोग तली हुई चीजों से अतिरिक्त तेल निकालने के लिए अखबार का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसे करते वक्त लोग अनजाने में अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं। दरअसल, अखबार में लपेटा गया सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा पेट संबंधी समस्या, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी की बीमारी भी होने का खतरा होता है। बच्चों और बुजुर्गों में इसके खतरनाक प्रभाव की संभावना अधिक होती है, क्योंकि उनकी बीमारियों से लड़ने की ताकत कम होती है। आइए जानते हैं अखबार में खाना लपेटने के नुकसान, कारण और सावधानियां।

अखबार में खाना लपेटने से होने वाले नुकसान का कारण: दरअसल अखबार पर छपाई के लिए जिस स्याही का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें डाई, एल्कॉहल, पिगमेन्ट्स, प्रीजरवेटिव, आइसोब्यूटाइल फटालेट, डाइएन आईसोब्यूटाइलेट, ग्रेफाइट आदि तत्व होते हैं। ये इतने खतरनाक तत्व हैं कि इनकी बहुत छोटी मात्रा भी आपके शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग पैदा कर सकती है। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने हाल ही में एक एडवाइजरी जारी कर अखबार में लपेटे गऐ खाद्य पदार्थों के सेवन को सेहत के लिए खतरनाक बताया है।

इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

पाचन क्रिया की समस्या: अखबार में लपेटा गया खाना पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है। अखबार की छपाई में इस्तेमाल की जानेवाली स्याही में मौजूद कैमिकल की वजह से पाचन से संबंधित समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

हार्मोन्स संबंधी परेशानियां: अखबार की स्याही में ऐसे नुकसानदायक केमिकल्स होते हैं जो आपके हार्मोन्स को प्रभावित करते हैं। अगर शरीर में हार्मोन्स असंतुलित हो जाता है तो इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है।

मूत्राशय और फेफड़ों का कैंसर: इसकी की स्याही को सूखाने के लिए जो केमिकल इस्तेमाल किया जाता है वह ऑइली खाने में चिपक जाता है और खाने के जरिए पेट में पहुंच जाता है। इससे मूत्राशय और फेफड़ों के कैंसर की समस्या के होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

सावधानियां

– बाजार से खाने की चीजें लेते समय ध्यान रखें की वह अखबार में लिपटा हुआ न हो, ऐसी चीजों को खरीदने से बचें।

– घरों में भी खाना अखबार में लपेटकर न रखें।

– अखबार की जगह एल्युमिनियम फाइल या सफेद कागज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

– ऑयली खाने को अखबार में लपेटने से बचें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जरूरत से ज्‍यादा सोने से हो सकती है मौत! नई रिसर्च में दावा
2 दिल के मरीजों के लिए सर्दियों में बढ़ जाता है खतरा, जानिए क्‍या है वजह
3 सर्दियों में कफ से छुटकारा पाने के लिए अपना सकते हैं ये आसान घरेलू उपाय, ऐसे करें इस्तेमाल
यह पढ़ा क्या?
X