ताज़ा खबर
 

डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार हैं ये 5 आसान टिप्स, जानिये

कई लोगों का मानना है कि यह चीनी या मीठी चीजों के ज्यादा सेवन करने से होती है। चिकित्सकों का कहना है कि यह सही नहीं है। मधुमेह या डायबिटीज की मुख्य वजह "अस्वास्थ्यकर और अनियमित जीवनशैली" है।

डायबिटीज से हृदय रोग भी होने की आशंका रहती है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

मधुमेह या डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो मुंह का स्वाद और जीवन का रस खत्म कर देती है। इसकी वजह से इंसान न तो अपनी पसंद की चीजें खा सकता है और न ही पेय पदार्थ पी सकता है। कई लोगों का मानना है कि यह चीनी या मीठी चीजों के ज्यादा सेवन करने से होती है। चिकित्सकों का कहना है कि यह सही नहीं है।

मधुमेह या डायबिटीज की मुख्य वजह “अस्वास्थ्यकर और अनियमित जीवनशैली” है। पोषण विशेषज्ञ मुनमुन ग्रेवाल का कहना है कि अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करके कोई भी बीमारी को नियंत्रित कर सकता है। उन्होंने पांच सरल उपाय बताए हैं। इन्हें अपनाना खुद में खुशियों का लाने जैसा है।

1- अपनी जीवन शैली बदलें
खाने-पीने से लेकर सोने जाने तक की टाइमिंग नियमित होनी चाहिए। सही वक्त पर हर काम करने से जीवन सहज बन जाता है और साथ ही जीवन शैली से जुड़ी दिक्कतें भी सुलझ जाती हैं।

2- भोजन को भोजन की तरह करें
भोजन करना पशुओं की तरह चरना नहीं है। भूख के अनुसार भोजन करना यह तय करता है कि हम रक्त शर्करा को स्थिर रखे हुए हैं। लंबे समय तक भूखे रहना भी खतरनाक होता है। मधुमेह रोगियों के लिए कार्बोहाइड्रेट भी आवश्यक हैं, लेकिन प्रोसेस्ड आयटम जैसे बिस्कुट, कुकीज़, मफिन आदि बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए।

3- प्रोटीन का कोटा प्राप्त करें
प्रोटीन इंसुलिन-संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करता है। खिचड़ी कढ़ी, चावल दाल, चावल दही, अंडा और रोटी जैसे पौष्टिक भोजन लें। यह संपूर्ण भोजन होता है और शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करता है।

4- जादू का का्म करता है व्यायाम
अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन ने प्रति सप्ताह 150 मिनट व्यायाम करने की सलाह दी है। यह गतिशीलता लाती है। यह इंसुलीन संवेदनशीलता बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही पूरे शरीर में ग्लूकोज को बेहतर ढंग से पहुंचाता है।

5- अच्छी नींद का कोई जोड़ नहीं
मधुमेह या डायबिटीज में नींद रामबाण का काम करती है। अच्छी नींद से पूरे शरीर को आराम मिलता है। साथ ही पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। यह शरीर के विभिन्न विकारों को भी दूर करती है। पूरी नींद से इंसान शारीरिक और मानसिक रूप से चुस्त-दुरुस्त रहता है।

अगर आप इन नियमों या टिप्स को अपनाते हैं तो मधुमेह या डायबीटिज की समस्या से निश्चित रूप से मुक्ति पा जाएंगे और आपके जीवन में खुशियों का संचार होने लगेगा।

Next Stories
1 Thyroid: लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ थायरॉयड से बचाव के लिए इन फूड्स से दूरी भी है जरूरी
2 Blood Pressure: प्रेग्नेंसी और लो ब्लड शुगर से कम हो सकता है ब्लड प्रेशर, जानिए क्या है इसे सामान्य बनाने के घरेलू टिप्स
3 यूरिक एसिड काबू करने में प्रभावी माना गया है पपीता, इस तरह सेवन करने से कम होगा गठिया का खतरा
ये पढ़ा क्या?
X