ताज़ा खबर
 

पेट की परेशानियां दूर करने के लिए खाने से जुड़े इन नियमों को करें फॉलो, मिलेगा फायदा

Stomach Disease Remedies: अच्छा खाना खाएं, जो रसदार हो या जिसमें थोड़ा तेल हो। इससे पाचन बेहतर होती है और शरीर में पोषक तत्व पहुंचते हैं

Digestive Health, how to improve digestion, foods to improve digestionगर्म खाना खाएं जो ताजा हो और तुरंत बना हो। पेट को हेल्दी रखने के लिए फ्रिज से निकले खाने को खाने से बचें (फोटो- जनसत्ता)

Better Digestion Tips: पेट संबंधी बीमारियां आज के समय में बेहद आम हो गई हैं। इनसे न केवल लोगों में असुविधा बढ़ती है, बल्कि कुछ मामलों में ये दर्द का कारण भी बनता है। इसलिए स्वास्थ्य से भरपूर भोजन करना आवश्यक है। अच्छा खाना पाचन संबंधी विकारों को दूर करता है। आयुर्वेद के अनुसार खाने-पीने का तरीका भी स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। ऐसे में खाते समय कुछ खास नियमों का पालन करने से पाचन बेहतर होती है और पेट की बीमारियों से निजात मिलती है। आइए जानते हैं कि किन Rules को फॉलो करने से फायदा होगा –

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के मुताबिक बात जब डाइजेशन की आती है तो खाने से संबंधी निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। उनके अनुसार खाना तब ही खाएं जब आप भूखे हों, यानी जब पहले किया हुआ भोजन पूरी तरह पच जाए। कई बार हमें ऐसा लगता है कि हम भूखे होते हैं, पर ये पानी की कमी जिसे डिहाइड्रेशन कहते हैं उसके कारण हो सकता है।

खाना आराम की मु्द्रा में और आराम से खाना चाहिए। बैठकर खाना खाएं और बिना किसी डिस्ट्रैक्शन के भोजन करें। कोशिश करें कि खाते समय टीवी न ऑन हो, न ही कोई किताब पढ़ें, न फोन और न ही लैपटॉप का इस्तेमाल करें।

सही मात्रा में खाना खाएं, हर किसी के पेट की जरूरत अलग होती है और साइज भी, ऐसे में उसी के अनुरूप खाएं। साथ ही, भूख मिटने तक ही खाएं।

गर्म खाना खाएं जो ताजा हो और तुरंत बना हो। पेट को हेल्दी रखने के लिए फ्रिज से निकले खाने को खाने से बचें। इससे डाइजेस्टिव एंजाइम्स ठीक तरीके से काम करती हैं।

आप एक साथ जो खा रहे हैं, उनका ध्यान रखें क्योंकि इससे पेट खराब का खतरा हो सकता है। उदाहरण के रूप में कह सकते हैं कि फल और दूध साथ में न लें, दूध और मछली एक साथ नहीं खाएं।

अच्छा खाना खाएं, जो रसदार हो या जिसमें थोड़ा तेल हो। इससे पाचन बेहतर होती है और शरीर में पोषक तत्व पहुंचते हैं। ज्यादा ड्राय खाना खाने से बचें।

पूरे होशो-हवास में भोजन करें, अपने पांचों सेंस ऑर्गन का इस्तेमाल करें। खाने को सूंघें, उसे देखें, उसके फ्लेवर्स को चखें।

ज्यादा तेजी से न खाएं, खाने को निगलें नहीं, समय लेकर भोजन को चबाएं। पाचन बेहतर करने में खाने को चबाना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।

भोजन समय पर करें।

Next Stories
1 ब्रिटेन में कोविड टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार
2 इम्युनिटी बढ़ाने के ये घरेलू उपाय, दिला सकते हैं बीमारियों से छुटकारा, जानिये
3 Vitamin D की कमी से भी बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा, ये फूड्स माने जाते हैं इसके बेहतरीन सोर्स
आज का राशिफल
X