ताज़ा खबर
 

अगर आपके भी झड़ते हैं बाल तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

बालों के झड़ने से परेशान हो चुकी हैं तो अपनाएं यह घरेलू उपाय, और जल्द ही निजात पाएं इस समस्या ।

यह चित्र प्रतीक के तौर पर प्रयोग किया गया है

बाल झड़ना एक ऐसी समस्या है, जिसकी वजह से महिलाएं और पुरुष दोनों ही परेशान रहते हैं। हमारे बालों की संरचना केराटिन नाम के प्रोटीन से होती है इसलिए जब हम प्रोटीन युक्त आहार का सेवन नहीं करते हैं, तब हमारे बाल कमजोर होने लगते हैं। इस वजह से बाल गिरना और झड़ना शुरू हो जाते हैं। जो लोग अपना वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते हैं उनके बालों का विकास प्रभावित होने लगता हैं क्योंकि डाइटिंग करने से शरीर को जरूरी पोषक-तत्व नहीं मिल पाते और कुछ खाने की चीजों का सेवन न करने से बालों का विकास रुक जाता है और वो झड़ने लगते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिन्हें अपनाकर आप ये समस्या से निजात पा सकते हैं।

-लहसुन: लहसुन की कुछ जवे लेकर उन्हें पीस लें। अब इसमें नारियल का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को कुछ समय के लिए उबलने दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद इस मिश्रण से सिर की अच्छे से मालिश करें। अब बालों को 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और बाद में बालों को धो लें। यह हफ्ते में दो बार करें।

-नारियल: नारियल के पानी को थोड़े से सादा पानी में मिला लें। अब इस मिश्रण को रात को सोने से पहले सिर में जहां बाल झड़ रहे हो वहां लगाएं और रातभर लगे रहने दें। अगले दिन सुबह उठकर बालों को धो लें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

-आंवला: आंवला के पाउडर को लेकर उसमें नींबू का रस मिला दे। अब इस मिश्रण को सिर और बालों में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दे। 15 मिनट में बालों को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

-प्याज: एक प्याज को लेकर उसे बारीक काट लें। अब इसे निचोड़ कर इसका रस बन लें। आप इसे शैंपू में मिलाकर बालों को धो ले और फिर बालों को सूखने दें। अच्छे परिणाम के लिए यह प्रक्रिया हफ्ते में 2 बार जरूर करें।

-अंडा: एक अंडे का सफेद वाला हिस्सा लें और इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। पेस्ट को पूरे सिर और बालों में लगाए। 15 से 20 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी के साथ शैंपू से अपने बाल धोएं। कुछ ही दिनों में आपको इसका भी असर दिखने लगेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App