ताज़ा खबर
 

पब्लिक टॉयलेट यूज़ करते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान, सेहत को पड़ सकता है महंगा

पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल हम मजबूरी में ही करते हैं। कारण है कि ज्यादातर पब्लिक टॉयलेट साफ-सुथरे नहीं होते। जो साफ दिखते हैं वहां भी काफी मात्रा में बीमारी फैलाने वाले कीटाणु मौजूद होते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल हम मजबूरी में ही करते हैं। कारण है कि ज्यादातर पब्लिक टॉयलेट साफ-सुथरे नहीं होते। जो साफ दिखते हैं वहां भी काफी मात्रा में बीमारी फैलाने वाले कीटाणु मौजूद होते हैं। ऐसे में अव्वल तो इनका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए लेकिन अगर इस्तेमाल करना मजबूरी ही है तो भी डरने की जरूरत नहीं। बस इसके इस्तेमाल से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें तो बैक्टीरिया से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। आइए, जानते हैं कि वे कौन सी बाते हैं-

1. सबसे पहले तो पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे को खोलते समय सावधानी बरतें। यहीं से आप बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं। इससे बचने के लिए टिशू पेपर से दरवाजा खोलें। इसके अलावा हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

2. टॉयलेट सीट पर भी बहुत ज्यादा मात्रा में किटाणु पाए जाते हैं। ऐसे में सीट पर बैठने से पहले उसे टॉयलेट पेपर से अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके अलावा सीट कवर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ये छोटे पैक्स के रूप में फार्मेसी स्टोर पर मिलते हैं।

HOT DEALS
  • Moto G6 Deep Indigo (64 GB)
    ₹ 15694 MRP ₹ 19999 -22%
    ₹0 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32GB Venom Black
    ₹ 9597 MRP ₹ 10999 -13%
    ₹480 Cashback

3. टॉयलेट के बाद फ्लश बटन को हाथ से न दबाएं। कई लोगों का हाथ लगने की वजह से उस पर काफी मात्रा में किटाणु होने की संभावना होती है। इसलिए इसे दबाने के लिए भी टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल करें।

4. फ्लश करने के बाद तुरंत टॉयलेट से बाहर चले जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्लश की स्पीड बहुत तेज होती है। ऐसे में किटाणुओं के आपके श्वांसनली तक पहुंचने की संभावना होती है। ऐसे में या तो फ्लश करते ही आप टॉयलेट से बाहर आ जाएं या फिर टॉयलेट सीट को बंद कर दें।

5. अंदर से दरवाा खोलने के लिए भी टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल करें। दरवाजे के अंदर वाले हैंडल पर बाहर वाले से ज्यादा किटाणु मौजूद होते हैं।

6. सब कुछ करने के बाद लिक्विड हैंड वाश से अच्छी तरह से हाथ धोएं। ज्यादातर बीमारियां हाथ ठीक से न धुलने की वजह से होती हैं।

7. हाथ धुलने के बाद टिशू पेपर से हाथ पोंछ लें। हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया आपके हाथों से चिपक जाते हैं। ऐसे में बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App