पानी पीने में इन नियमों का रखेंगे ख्याल तो रहेंगे सेहतमंद - follow these rules while drinking the water, you will be healthy - Jansatta
ताज़ा खबर
 

पानी पीने के दौरान इन नियमों का रखेंगे ख्याल तो रहेंगे सेहतमंद

आयुर्वेद के नियमों के अनुसार पानी को हमेशा चाय या कॉफी की तरह पीना चाहिए।

अगर आप सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं तो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है।

हमारे शरीर को मौसम के हिसाब से पानी की जरुरत पड़ती है। जैसे की सर्दियों के मौसम में शरीर को कम पानी की जरुरत होती है वहीं गर्मियों के मौसम में ज्यादा पानी का सेवन किया जाता है। आपको जानकार हैरान होगी कि पानी पीने के भी नियम होते हैं। अगर आप पानी पीने के नियमों का ख्याल नहीं रखते हैं तो ये आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। एक जानकारी के अनुसार पानी पीने को लेकर महर्षि वाघ भट्ट ने 100 से भी ज्यादा ऐसे रोगों की खोज की थी जो खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से होते हैं। आज हम आपको बताएंगे पानी पीने के कुछ खास नियम, जिन्हें अपनाकर आप कई रोगों से बच सकते हैं।

आयुर्वेद के नियमों के अनुसार पानी को हमेशा चाय या कॉफी की तरह पीना चाहिए। एक ही सांस में बहुत सारा पानी पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। कहा जाता है कि अगर आप कुंए या नल का पानी पीते हैं तो वो शरीर के लिए ज्यादा लाभकारी माना जाता है ना कि फिल्टर किया हुआ पानी। तांबे के बर्तन का पानी शरीर के लिए अधिक लाभकारी होता है। तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से चेहरे पर निखार आता है।

आयुर्वद के नियमानुसार खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इसे जहर के समान बताया गया है। जानकारों के मुताबिक खाना-खाने के कम से कम आधे से एक घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। जल्दी पानी पीने से खाना नहीं पचता है। गर्मियों में कई बार ठंडा पानी पी लेते हैं। लेकिन अधिक ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

अधिक ठंडा पानी पीने से शरीर में कमजोरी के साथ-साथ कई बीमारियां आती हैं। कहा जाता है अधिक ठंडा पानी पीने से शरीर में कब्ज आदि की बीमारियां हो जाती हैं। डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादा ठंडा पानी पीने से बड़ी आंत सिकुड़ जाती है। जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है।

अगर आप सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं तो ये हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। खाली पेट पानी पीने से खून साफ होता है और खून के साफ होने से त्वचा पर चमक आती है। साथ ही सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।

डॉक्टरों का कहना है कि पानी पीते समय हमें कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। कहा जाता है कि सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से गले की समस्या, आखों, किडनी आदि की समस्याएं दूर होती है।

डॉक्टरों के अनुसार हमें कभी भी अधिक मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए। घूंट-घूंट पाने पीने से हमारी जीभ की ग्रंथियों से स्त्रावित रस पानी के साथ मिलकर हमारे पेट में पहुंचता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App