ताज़ा खबर
 

नारियल तेल बालों को ही नहीं रखता स्वस्थ, इसके कई और हैं फायदे

नारियल का तेल सिर्फ सर में लगाने के काम ही नहीं बल्कि अन्य बहुत सी चीजों में प्रयोग होता है

Coconut Oil, use of Coconut Oil, Coconut Oil Benefits, oil, five benefits of coconut oil, coconut oil benefits, five benefits of coconut oil in hindi, health news, jansata in hindi, jansattaयह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग किया गया है

गर्मियों में नारियल तेल का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है। नारियल को हम एक ऐसा फल कह सकते है, जिसके अनेकों प्रयोग हमें देखने को मिलते है जैसे इसका प्रयोग हम दवाई बनाने, बालों को स्वस्थ रखने, तवचा को अच्छा बनाने और खाने की चीजों को स्वादिष्ट बनाने में। नारियल का तेल बालों को मुलायम और मजबूत बनाता है। इसके अलावा भी हम आपको नारियल तेज के फायदे बताने जा रहे हैं।

बालों के लिए फायदेमंद: नारियल तेल बेस्ट मॉस्चरराइजर है। किसी भी मॉस्चरराइजिंग क्रीम की जगह आप नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे त्वचा को नमी मिलती है । खासतौर पर यह रूखी त्वचा के लिए सबसे बेस्ट है। ड्राई स्किन को मुलायम बनाता है। नहाने से 20 मिनट पहले नारियल तेल से फुल बॉडी की मसाज करें और बाद में ताजे पानी से नहा लें।

खांसी और जुखाम में लाभदायक- खांसी और फ्लू से बचे रहने के लिए गर्म चाय या कॉफी में कुछ बूंदें नारियल के तेल की डाल लें और फिर उसे पी लें। इससे आपको खांसी नहीं होगी।

जलन में आरामदायक- अगर आप आग से जल गये है और आपके घाव में बहुत जलन हो रही है तो थोड़े से नारियल के तेल में कपूर मिला कर लगाने से जलन तो कम होगी ही आपका घाव भी जल्दी ठीक हो जाएगा।

रूखे पन को दूर करे- अक्सर सर्दियों में हमारे हाथ पाव बहुत फटने लगते है ऐसे में अगर हम नारियल का तेल अपनी तवचा पर लगाते है तो वो फटने से तो बचती ही है साथ ही साथ मुलायम भी रहती है।

भूख शांत करने में फायदेमंद- जब हम बाहर जाते है तो हमें बहुत भूख लगती है ऐसे में अगर हम नारियल या उससे बनी चीजों का सेवन करते है तो भूख को कुछ देर के लिए शांत कर सकते हैं। इसमें मीडियम सैचुरेटेड फैटी एसिड से होता है, जो लंबे समय तक भूख शांत रखने में मददगार है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर देती है अदरक, जानें और क्या हैं इसके फायदे
2 जानिए, क्यों होता है माइग्रेन का दर्द और कैसे पाएं इससे छुटकारा
3 सेहत के लिए काफी फायदेमंद है हल्दी, जानें इसके पांच फायदे
ये पढ़ा क्या?
X