ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर है अंजीर, जानिये कैसे है डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

Anjeer Health Benefits: इस फल में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है जो ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखता है

diabetes, high blood sugar, diabetes causes, type2 diabetes, anjeer health benefitsअंजीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं

Diabetes Home Remedies: वर्तमान समय में लोगों का खानपान व सुस्त जीवन शैली उन्हें कई बीमारियों का शिकार बना रही हैं। डायबिटीज भी एक ऐसी ही बीमारी है जो आमतौर पर लोगों को अस्वस्थ आहार लेने से और शारीरिक रूप से असक्रिय होने के कारण अपनी चपेट में लेती है। पहले जहां ये बीमारी उम्रदराज लोगों के लिए परेशानी का सबब बनती थी, वहीं अब युवा भी इससे पीड़ित हो रहे हैं। कम उम्र के लोगों में बढ़ता मोटापा, स्ट्रेस, धूम्रपान व शराब की लत इसके मुख्य कारण हैं। मधुमेह रोगियों को अपने डाइट पर काबू रखकर हेल्दी खानपान को बढ़ावा देना चाहिए ताकि उनके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर संतुलित रह सके।

अंजीर खाने की दी जाती है सलाह: यूं तो दवाइयों के सेवन से भी मधुमेह रोगियों को आराम मिलता है। लेकिन कुछ जरूरी खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना भी उनके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। अंजीर एक ऐसा फल है जो इन मरीजों के लिए फायदेमंद है। अंजीर में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और बी, फॉस्फोरस और पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

इस फल में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है जो ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखता है। साथ ही, मधुमेह रोग के कारण शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव को भी ये कम करता है। अंजीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा  में पाए जाते हैं, ये इम्युनिटी को मजबूत करने में मददगार हैं। साथ ही, इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं जो ब्लड में ग्लूकोज को जल्दी एब्जॉर्ब नहीं होने देते हैं। न केवल ब्लड शुगर बल्कि कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने में भी ये मीठा फल कारगर है।

कैसे करें सेवन: मरीज अंजीर के पेड़ की पत्तियों की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा सूखी अंजीरों को दूध में 4 से 5 घंटे भिगोने के बाद सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

कब्ज से दिलाता है राहत: खानपान में अनियमितता व अधिक मसालेदार भोजन करने से कब्ज की परेशानी भी आए दिन लोगों को परेशान करती है। इस समस्या से निजात पाने में भी अंजीर कारगर है। अंजीर के इस्तेमाल से पेट साफ हो जाता है जिससे वेस्ट मेटीरियल निकलने में आसानी होती है। फाइबरयुक्त इस फल को खाने से कब्ज की परेशानी कम हो जाती है। साथ ही, वजन कम करने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी मददगार है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डायबिटीज से लेकर स्ट्रेस कंट्रोल करने में कारगर है खजूर, जानिये कैसे करें सेवन
2 फैटी लिवर के मरीजों के लिए नुकसानदेह है दूध, जानिये किन दूसरे खाद्य पदार्थों से करें परहेज
3 खाली पेट कतई न खाएं ये 4 फूड आइटम्स, डायबिटीज से लेकर अपच तक, इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा
ये पढ़ा क्या?
X