ताज़ा खबर
 

मेथी में छिपे हैं कई गंभीर रोगों के इलाज, जानिए नियमित सेवन से क्या-क्या हैं फायदे

मेथी का नियमित सेवन भूख बढ़ाने में काफी लाभकारी होता है। इन सबके अलावा यह कैंसर जैसी समस्याओं से लड़ने में भी काफी मददगार होता है।

मेथी का नियमित सेवन भूख बढ़ाने में काफी लाभकारी होता है।

मेथी पोषक तत्वों से भरपूर एक ऐसा मसाला है जो न केवल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है बल्कि बतौर ब्यूटी प्रोडक्ट भी बड़े काम आता है। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की भरमार होती है। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, उदर-विकार आदि समस्याओं की अचूक औषधि के रूप में भी मेथी का प्रयोग किया जाता है। मेथी का नियमित सेवन भूख बढ़ाने में काफी लाभकारी होता है। इन सबके अलावा यह कैंसर जैसी समस्याओं से लड़ने में भी काफी मददगार होता है।

तमाम तरह की छोटी-बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में मेथी को घरेलू नुस्खे की तरह प्रयोग में लाया जा सकता है। आज हम आपके कुछ ऐसी ही बीमारियों के बारे में बताने वाले हैं जिनमें मेथी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।

डायबिटीज में – डायबिटीज से राहत पाने के लिए हर रोज एक चम्मच मेथी दाना पाउडर पानी के साथ फांकना शुरू करें। इसके अलावा एक चम्मच मेथी दाना एक कप पानी में भिगो दें और रात भर छोड़ दें। सुबह इसका पानी पीने से सीरम लिपिड लेवल कम होता और वजन भी संतुलित रहता है।

कैंसर में – मेथी में कैंसर रोधी तत्व पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला डिओसजेनिन नामक तत्व आंतों के कैंसर से बचाव करने में सक्षम होता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला सैपोनिन, म्यूसिलेज, पेक्टिन आदि तत्व आंतों की सुरक्षा करते हैं।

जोड़ों के दर्द तथा गठिया में – मेथी का सेवन जोड़ों के दर्द, गठिया, अर्थराइटिस रोग से मुक्ति दिलाता है। एक चम्मच पिसा हुआ मेथी दाना गर्म पानी के साथ सुबह खाली पेट लेने से जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है।

हाई ब्लडप्रेशर में – मेथी का सेवन उच्‍च रक्‍तचाप से भी काफी राहत दिलाता है। 5-5 ग्राम मेथी और सोया के दाने पीसकर सुबह-शाम पीने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है।

कमरदर्द में – आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार मेथी के बीज आर्थराइटिस और साइटिका के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 ग्राम मेथी दाना पाउडर और सोंठ पाउडर को थोड़े से गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेने से लाभ होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App