ताज़ा खबर
 

दिल की बीमारी का खतरा कम करती हैं सौंफ, जानें और क्‍या हैं फायदे

Benefits of fennel seeds: सौंफ को अपनी डाइट में शामिल करने से हृदय रोग के खतरे को कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इस खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

Author Updated: February 26, 2019 11:28 AM
दिल की बीमारी को कम करने के लिए सौंफ (Source: Dreamstime)

Fennel Seeds for Heart: खाने के स्वाद को बढ़ाने वाली सौंफ में कई औषधीय गुण होते हैं। कई लोग खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं जिससे मुंह फ्रेश रहता है। सौंफ में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैगनींज, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम के साथ एंटी- इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। सौंफ के सेवन दिल की बीमारी को बेहतर करने में मदद करता है साथ ही हृदय रोग से जुड़ी कई समस्याओं को भी कम करता है।

सौंफ कैसे दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है?
सौंफ का सेवन करने से हार्ट अटैक होने की संभावना कम हो सकती है। सौंफ पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है साथ ही इसमें फोलेट होता है जो हानिकारक होमोसिस्टीन को सौम्य रूप में परिवर्तित करने में मदद करता है। सौंफ में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्ट्रोक या हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।

सौंफ के अन्य लाभ:

मुंहासों के लिए फायदेमंद:
सौंफ का रोजाना सेवन करने से इससे शरीर को उचित मात्रा में जिंक, कैल्शियम और सेलेनियम मिलते हैं। यह मिनरल शरीर में हार्मोन्स को और ऑक्सीजन को संतुलित करने में मदद करते हैं। जब आप सौंफ का सेवन करते हैं तो इसका प्रभाव त्वचा पर पड़ता है जिससे त्वचा में निखार आने लगता है।

ब्लड प्यूरिफाई करने में मदद:
सौंफ में मौजूद फाइबर और एसेंशियल ऑयल रक्त से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे रक्त साफ होता है और किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने की संभावना कम हो जाती है।

सांसों से दुर्गंध दूर करती है:
खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से मुंह से आने वाले दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। सौंफ में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों में होने वाले दर्द से आराम दिलाते हैं।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories