ताज़ा खबर
 

बीपी के मरीजों के लिए रामबाण है सौंफ का इस्तेमाल, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

Tips for High Blood Pressure Patients: सौंफ में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड वेसल्स में ब्लड के फ्लो को सुचारू रूप से बनाए रखने में मददगार है

blood pressure, high blood pressure, high bp, high blood pressure patients in india, tips for high blood pressure patients, tips for high blood pressure patients in hindi, home remedies for high blood pressure patients, high blood pressure home remedies, tips to control high bp, high bp reading, high bp range, high bp reasons, high bp causes, fennel seeds benefits for heart patients, fennel seeds for high blood pressure, fennel seeds for high blood pressure patients, saunf for high blood pressure patientsदूसरों की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी अधिक होती है

Tips for High Blood Pressure Patients: ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत आम है, लेकिन अगर इसे गंभीरता से न लिया जाए समस्या गंभीर हो जाती है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत की करीब 40 प्रतिशत शहरी आबादी हाइपरटेंशन की समस्या से ग्रस्त है। खराब जीवन-शैली और अनहेल्दी खानपान के कारण लोगों के रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है। इसके अलावा, कार्यक्षेत्र व निजी जीवन में होने वाला तनाव भी हाई बीपी का बहुत बड़ा कारण माना जाता है।

सामान्य व्यक्ति की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी अधिक होती है। ऐसे में उच्च रक्तचाप की समस्या को लोगों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। डॉक्टर्स द्वारा बताई गई दवाइयों के अलावा कई घरेलू सामग्रियां भी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है। इन्हीं मे से एक है सौंफ का इस्तेमाल-

क्या होती है उच्च रक्तचाप की समस्या: एक स्वस्थ व्यक्ति में ब्लड प्रेशर की नॉर्मल रीडिंग 120/80 मानी जाती है जबकि 120/80 से लेकर 139/89 तक को ब्लड प्रेशर का नॉर्मल रेंज माना जाता है। वहीं, जब इसका स्तर इससे ज्यादा बढ़ जाता है तो उसे हाई बीपी माना जाता है। मोटापा, स्ट्रेस, अनियमित जीवन-शैली, जंक फूड का अत्यधिक सेवन, शराब पीना, थायरॉयड को हाई बीपी होने के आम कारणों में शामिल किया जाता है। एक शोध के अनुसार भारतीय कम उम्र में ही हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में लोगों को सतर्क रहना चाहिए।

सौंफ कैसे है फायदेमंद: ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सौंफ का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड वेसल्स में ब्लड के फ्लो को सुचारू रूप से बनाए रखने में मददगार है। इसके अलावा, सौंफ में डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे खून साफ होने में मदद मिलती है। वहीं, इस घरेलू आहार में आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर में ब्लड फॉर्मेशन में मददगार होते हैं। इसके अलावा, हाई बीपी होने के सबसे बड़े कारणों में से एक मोटापा को कम करने में भी सौंफ सक्षम है।

ऐसे करें इस्तेमाल: आप चाहें तो सौंफ के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको रात में ही एक गिलास पानी में 1 से 2 चम्मच सौंफ डालकर रख देना है। सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें। इसके अलावा, आप सौंफ की चाय भी पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को गर्म पानी में डालकर उबालें। हालांकि, इसे ज्यादा देर तक न उबालें, नहीं तो इसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे। गैस ब्द करने के बाद करीब 10 मिनट तक इसे ढंककर रहने दें। इस पेय का सेवन आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हाथ जलने पर भूलकर भी न करें ये 5 काम, हो सकता है भारी नुकसान
2 थायरॉयड की समस्या से निजात पाने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक तरीके, जानिये
3 बाबा रामदेव बोले- उत्‍तराखंड सीएम, पूरी कैबिनेट को कोरोना की थी आशंका, सबको भिजवाया गिलोई, तुलसी आदि..