ताज़ा खबर
 

युवाओं में बढ़ रहा फैटी लिवर का खतरा, जानें- क्यों होती है ये बीमारी और कैसे करें बचाव

Fatty Liver Disease: जानकारों का मानना है कि बिगड़ी हुई जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से युवाओं में फैटी लिवर का खतरा तेजी से बढ़ता चला जा रहा है।

fatty liver, fatty liver symptoms, fatty liver cureफैटी लिवर की वजह को पहचानते हुए उससे बचाव की जा सकती है।

Fatty Liver Symptoms and Cure: फैटी लिवर की बीमारी आजकल कई लोगों को अपनी चपेट में लेती जा रही है। जानकारों का मानना है कि बिगड़ी हुई जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से युवाओं में फैटी लिवर का खतरा तेजी से बढ़ता चला जा रहा है। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि फैटी लिवर के कॉमन लक्षणों को पहचानकर फैटी लिवर की समस्या से निजात पाने की कोशिश की जाए।

फैटी लिवर के लक्षण (Fatty Liver Symptoms)
हाई कॉलेस्ट्रोल – फैटी लिवर होने की संभावनाएं उस व्यक्ति को बहुत अधिक होती है जिसके शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा होती है। जानकारों का मानना है कि पूरे शरीर का कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर धीरे-धीरे लिवर को भी प्रभावित करने लग जाता है।
ट्राइग्लिसराइड्स ज्यादा होना – विशेषज्ञों का मानना है कि खून में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा बढ़ जाने से फैटी लिवर की बीमारी होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि खून में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा की जांच करवाई जाए।

पेट पर बढ़ती चर्बी – बताया जाता है कि अचानक पेट पर चर्बी बढ़ने से फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है। इसलिए अगर आपके पेट की चर्बी अचानक बढ़ने लगे तो आपको विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
पेट में सूजन या दर्द महसूस होना – अगर आपको कभी-कभी पेट में दर्द होता है और पेट के आकार को देखकर यह लगता है कि आपके पेट में सूजन है तो यह फैटी लिवर का ही एक लक्षण हो सकता है।

फैटी लिवर से बचाव के तरीके (How to Cure Fatty Liver)
शराब से बनाएं दूरी –
फैटी लिवर की बीमारी से बचने के लिए शराब से दूरी बनानी चाहिए। ज्यादा शराब पीने से लिवर में सूजन आ सकती है जिससे फैटी लिवर की समस्या बढ़ सकती है।
डाइट में शामिल करें फाइबर – फैटी लिवर से बचाव करने के लिए डाइट में फाइबर शामिल करना चाहिए। फाइबर वाला खाना खाने से शरीर से अपशिष्ट बाहर निकलने में मदद मिलती है।
मोटापा बढ़ने ना दें – जिन लोगों को अपने शरीर में फैटी लिवर के शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं उन्हें कोशिश करनी चाहिए कि उनका वजन तेजी से ना बढ़े।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जरूरत से ज्यादा लगती है ठंड? एनीमिया-थायरॉयड जैसी 4 गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत
2 डायबिटीज का खतरा बढ़ाता है अंडा, ये फूड्स भी हैं खतरनाक
3 डाइट में शामिल करें विटामिन-A से भरपूर ये फूड्स, प्रदूषण के असर को कम करने के साथ फेफड़ों की सेहत के लिए हैं रामबाण
ये पढ़ा क्या?
X