ताज़ा खबर
 

हथेलियों का लाल पड़ना भी फैटी लिवर का संकेत, जानें अन्य लक्षण और बचाव के तरीके

Fatty Liver Symptoms and Cure: लिवर कई सारे महत्वपूर्ण कार्य जैसे भोजन और पेय पदार्थ को ऊर्जा में बदलना और खून से हानिकारक पदार्थों को अलग करना आदि करता है।

fatty liver, fatty liver disease, how to cure fatty liverफैटी लिवर के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Fatty Liver: फैटी लिवर एक ऐसा लिवर रोग है, जिसमें व्यक्ति के लिवर में बहुत ज्यादा मात्रा में फैट जमा हो जाता है। सामान्य तौर पर शरीर में फैट  होता है, लेकिन जब पैंट की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो इसकी वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लिवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग होता है।

लिवर कई सारे महत्वपूर्ण कार्य जैसे भोजन और पेय पदार्थ को ऊर्जा में बदलना और खून से हानिकारक पदार्थों को अलग करना आदि करता है। इस वजह से जब इसमें ज्यादा मात्रा में फैट जमा हो जाता है तो लिवर के कार्यों पर दुष्प्रभाव पड़ता है। फैटी लिवर की समस्या लंबे समय तक रहने पर लिवर खराब भी हो सकता है।

फैटी लिवर के लक्षण (Symptoms of Fatty Liver)
पेट पर सूजन आना –
अगर आपके पेट पर सूजन आ रही है तो यह माना जाता है कि इन फैटी लिवर का ही एक लक्षण है। जब शरीर खाने को ठीक तरह से पचा नहीं पाता है तब पेट में सूजन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। बताया जाता है कि फैटी लिवर का ही एक कारण है।

हथेलियों का लाल पड़ना – फैटी लिवर की समस्या होने पर मरीज के हाथों की हथेलियों का रंग लाल पड़ने लगता है। बताया जाता है कि यह फैटी लिवर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। अगर आपको अपने शरीर में यह लक्षण नजर आए तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

आंखों का रंग पीला पड़ना – अगर आपकी आंखों का रंग अचानक पीला पड़ने लगा है तो यह फैटी लिवर का एक संकेत हो सकता है। बताया जाता है कि आंखों का पीला पड़ना लिवर के स्वस्थ ना होने का एक संकेत है।वजन में कमी आना – फैटी लिवर के लक्षणों में यह बताया जाता है कि अगर आपका वजन तेजी से कम हो रहा है तो आपको फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

फैटी लिवर से बचाव के तरीके (How to Cure Fatty Liver)
फैटी लिवर की समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें। हरी सब्जियों में फॉलिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है। साथ ही इनमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसकी वजह से आपका लिवर स्वस्थ रह सकता है।

अगर आपको अपने शरीर में फैटी लिवर के शुरुआती लक्षण नजर आ रहे हैं तो आपको शराब से परहेज करना चाहिए। बताया जाता है कि शराब का सेवन करने से लिवर बहुत जल्दी डैमेज हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप इसका सेवन ना करें।

शरीर में फैटी लिवर के शुरुआती लक्षण दिखने पर आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। बताया जाता है कि ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से लिवर मजबूत हो सकता है। क्योंकि यह हमारे लिए बार ठीक करने का काम कर सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ब्लड शुगर कंट्रोल करने में रामबाण माना जाता है मेथी का साग, जानिये कैसे है फायदेमंद
2 हाई बीपी से हैं परेशान तो इन बातों को रखें ध्यान, जल्द हो सकता है फायदा
3 इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर अपच दूर करने में कारगर है मुलेठी वाली चाय, जानिये रेसिपी और अन्य फायदे
यह पढ़ा क्या?
X