ताज़ा खबर
 

योग के जरिये कम हो सकती है फैटी लिवर की परेशानी, बाबा रामदेव से जानें कौन से आसन होंगे मददगार

Yoga For Fatty Liver Patients: फैटी लिवर के मरीजों को ताड़ासन, मंडूकासन, योगमुद्रासन, शशकासन और कपाल भाति प्राणायाम करना चाहिए

बाबा रामदेव के अनुसार फैटी लिवर के मरीजों के लिए धुनरासन करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है

Fatty Liver Home Remedies: गलत खानपान व अनहेल्दी आदतों के कारण लोग फैटी लिवर से ग्रस्त हो सकते हैं। इस बीमारी में लिवर का आकार प्रभावित होता है, इस वजह से मरीजों के लिवर में या तो सूजन आ जाती है या फिर इसका साइज सिकुड़ने लगता है। नॉन एल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) तब होती है जब हमारे लिवर में वसा की मात्रा 10 गुणा ज्यादा हो जाती है। ये बीमारी एक साइलेंट किलर के रूप में कार्य करता है क्योंकि इसके लक्षण तुरंत सामने नहीं आते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इस बीमारी को हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिये कम किया जा सकता है। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए योग करना बहुत ही फायदेमंद है –

धनुरासन: बाबा रामदेव के अनुसार फैटी लिवर के मरीजों के लिए धुनरासन करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इस आसन को करना बेहद आसान है। सबसे पहले आप पेट के बल लेट जाएं। अब अपने पैरों को ऊपर करें और हाथों को पीछे ले जाएं। उसके बाद हाथ से पैर को पकड़ने की कोशिश करें। अपनी क्षमता के अनुरूप आप इस आसन को कर सकते हैं। कम से कम 3 बार धनुरासन को दोहराएं।

गोमुख आसन: कहा जाता है कि इस आसन को करने से लिवर में मौजूद टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे फैटी लिवर और लिवर सिरोसिस का खतरा कम होता है। गोमुख आसन करने के लिए सबसे पहले पालथी मारकर बैठ जाएं। अब बाएं पैर को मोड़ कर दाएं पैर पर रखें और बाएं तलवे के दाएं हिप्स के पीछे ले जाएं।

अब सांस भरते हुए दाहिने हाथ को ऊपर उठाकर दाहिने कंधे को ऊपर खींचते हुए हाथ को पीछे पीठ की ओर ले जाएं। फिर बाएं हाथ को पेट के पास से पीठ के पीछे से लेकर दाहिने हाथ के पंजें को पकड़ें। गर्दन व कमर सीधी रखें। एक मिनट तक इस प्रक्रिया को करने के बाद दूसरी ओर से इसी प्रकार करें।

इन आसनों को करने से भी होगा लाभ: बाबा रामदेव के अनुसार फैटी लिवर के मरीजों को ताड़ासन, मंडूकासन, योगमुद्रासन, शशकासन और कपाल भाति प्राणायाम करना चाहिए। ये लिवर समेत पूरे शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

इन दो चीजों का जरूर करें सेवन: रामदेव बाबा के मुताबिक जिन लोगों का लिवर कमजोर है उन्हें अपनी डाइट में सेब का सिरका और छाछ जरूर शामिल करना चाहिए।

Next Stories
1 कोरोना काल में High BP के मरीज कैसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल, जानिये किन बातों का रखें ध्यान
2 क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं आम? जानिये कितना खाने से नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल
3 युवा चेतना का सामाजिक कार्य प्रशंसनीय : दत्तात्रेय
ये पढ़ा क्या?
X