ताज़ा खबर
 

फैटी लिवर के मरीज लाएं अपनी लाइफस्टाइल में ये आसान बदलाव, जानें कैसी होनी चाहिए डाइट

Fatty Liver Diet Plan: माना जाता है कि प्रोटीन लिवर फैट को 20 फीसदी तक कम करते हैं, ऐसे में उनका सेवन करें

Fatty liver, fatty liver grade 1, fatty liver grade 2, fatty liver diet planआमतौर पर जिन लोगों का बॉडी मास इंडेक्स यानी BMI 30 से अधिक होता है, उन्हें फैटी लिवर का खतरा ज्यादा होता है

Fatty Liver Disease: शरीर के किसी भी हिस्से में अधिक मात्रा में वसा जमा होना खतरनाक हो सकता है, यही बात लिवर पर भी लागू होती है। लिवर में फैट की अधिक मात्रा लोगों को फैटी लिवर का शिकार बना सकती है। बता दें कि जब लिवर के अंदर 5 प्रतिशत से ज्यादा फैट मौजूद हो तो उस स्थिति को फैटी लिवर कहते हैं। आमतौर पर जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं, उनमें ये बीमारी देखने को मिलती है। हालांकि, जो लोग एल्कोहल का सेवन नहीं करते हैं उन्हें भी कई कारणवश ये बीमारी हो सकती है। इस कंडीशन को नॉन एल्कोहोलिक लिवर डिजीज कहते हैं जो व्यस्कों और बच्चों में बेहद आम है।

जल्दी नहीं हो पाती है पहचान: इस बीमारी के लक्षण बेहद आम हैं जैसे कि कमजोरी और थकान, जिससे लोगों को सामान्य दिनों में भी दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में लक्षण कई बार नजरअंदाज हो जाते हैं। पहचान नहीं होने पर गंभीर हो जाता है और लोगों को भूख न लगना, त्वचा का पीलापन, खुजली, चोट और थकान की शिकायत हो जाती है।

किन बातों का रखें ध्यान: कई शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि लिवर फैट का 16 परसेंट लोगों की डाइट से आता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना जरूरी है। शरीर में अधिक कार्ब्स फैट में तब्दील हो जाते हैं। ऐसे में कार्बोहाइड्रेट्स खासकर रिफाइंड कार्ब्स के सेवन से बचें।

फल भी साबित हो सकते हैं खतरनाक – शोध के अनुसार फ्रुक्टोज से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाने से लिवर में फैट की मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसे में जो लोग फ्रूट डाइट पर रहते हैं, बेशक उनके शरीर का वजन केवल 2 प्रतिशत बढ़ता है, लेकिन लिवर में फैट करीब 27 फीसदी तक बढ़ जाता है।

लिवर फैट घटाने वाले फूड्स खाएं: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ खाद्य और पेय पदार्थ फैटी लिवर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। माना जाता है कि प्रोटीन लिवर फैट को 20 फीसदी तक कम करते हैं, ऐसे में उनका सेवन करें। ऑलिव ऑयल, नट्स, एवोकैडोज और ग्रीन टी भी लिवर में फैट और सूजन को घटाता है।

खूब पानी पीयें: गर्मियों में आमतौर पर लोग शरबत या फलों के रस का सेवन करते हैं, लेकिन फैटी लिवर के मरीजों के लिए ये नुकसानदायक है। इसलिए खूब पानी पीयें। पानी से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ हट जाते हैं।

करें व्यायाम: आमतौर पर जिन लोगों का बॉडी मास इंडेक्स यानी BMI 30 से अधिक होता है, उन्हें फैटी लिवर का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में लिवर और पूरे बॉडी से फैट कम करने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें।

Next Stories
1 Corona Fact Check: क्या कोरोना की वैक्सीन से महिलाओं की माहवारी होती है प्रभावित? जानें सच्चाई
2 गले में खराश से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए इस्तेमाल करें ये उपाय
3 यूरिक एसिड कंट्रोल करने में कारगर है कीवी, इन फलों को खाने से भी जोड़ों में दर्द होगा कम
यह पढ़ा क्या?
X