ताज़ा खबर
 

इन फूड्स का सेवन करने से कम हो सकता है फैटी लिवर का खतरा, जानिए कैसे

Fatty Liver Diet: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि लिवर को डाइट के सहारे स्वस्थ बनाए रखा जा सकता है। कुछ फूड आइटम्स लिवर को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

fatty liver, fatty liver disease, fatty liver problemफैटी लिवर के मरीजों को अपनी डाइट का ख्याल रखना चाहिए।

Fatty Liver Patient’s Diet: फैटी लिवर की बीमारी में लिवर में सूजन, दर्द और जलन की समस्या हो सकती है। लंबे समय तक लिवर की बीमारी की वजह से हेपाटाइसिस की समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डाइट का ख्याल रखना जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि लिवर को डाइट के सहारे स्वस्थ बनाए रखा जा सकता है। कुछ फूड आइटम्स लिवर को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

ब्लूबेरी और क्रैनबेरी है फायदेमंद – ब्लूबेरी और क्रैनबेरी में एंथोसायनिनल और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसकी मदद से लिवर को स्वस्थ बनाए रखा जा सकता है। डायटिशियन का मानना है कि ब्लूबेरी और क्रैनबेरी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनकी मदद से लिवर स्वस्थ हो सकता है और फैटी लिवर का खतरा कम हो सकता है। जानकारों का मानना है कि रोजाना ब्लूबेरी और क्रैनबेरी खाने से एल्कोहोलिक फैटी लिवर भी ठीक हो सकता है।

चुकंदर है असरदार – डायटिशियन का मानना है कि चुकंदर में नाइट्रेट्स और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। बताया जाता है कि इसका सेवन करने से लिवर की सूजन कम हो सकती है। इसलिए जिन लोगों को फैटी लिवर की शिकायत रहती है उन्हें रोजाना चुकंदर खाना चाहिए। इससे फैटी लिवर की संभावनाएं कम हो जाती है। सूप, जूस, सब्जी और सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन किया जा सकता है।

ग्रीन टी का सेवन है रामबाण – ग्रीन टी में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। जानकार बताते हैं कि ग्रीन टी का सेवन करने से लिवर को आराम पहुंचता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि लंबे समय तक ग्रीन टी का सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या दूर की जा सकती है। फैटी लिवर के मरीजों को दिन में दो बार ग्रीन टी पीनी चाहिए।

उपयोगी है अंगूर – बताया जाता है कि अंगूर में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसका सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या दूर हो सकती है। जिन लोगों को फैटी लिवर की शिकायत है, उन्हें अगूर का सेवन जरूर करना चाहिए। आप चाहें तो अंगूर का रस भी पी सकते हैं।

Next Stories
1 थायराइड कंट्रोल करने के लिए परहेज है जरूरी, जानिए क्या खाने से हो सकता है नुकसान
2 वजन घटाने के लिए इन सब्जियों का सेवन है फायदेमंद, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल
3 लौंग से लेकर एलोवेरा तक, सीने में जलन को दूर करने में कारगर माने गए हैं ये घरेलू उपाय
यह पढ़ा क्या?
X