Fatty Liver: लहसुन का सेवन फैटी लीवर को कम करने में हो सकता है कारगर, जानें और कौन से फूड्स पहुंचाते हैं फायदा

साल 2020 में हुए शोध में यह देखा गया कि फैटी लीवर से पीड़ित जिन लोगों ने हर रोज 800 मिलीग्राम लहसुन पाउडर का सेवन 15 हफ़्तों तक किया उनके फैटी लीवर में कमी आई।

garlic, fatty liver, fatty liver control tips
लहसुन का सेवन फैटी एसिड को कम करता है (Photo-Getty/Indian Express)

Fatty Liver: लीवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो भोजन को पचाने से लेकर ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने, प्रोटीन बनाने समेत कई काम करता है। फैटी लीवर की समस्या तब होती है जब हम अधिक मात्रा में असंतुलित भोजन करते है। अधिक वसायुक्त भोजन का सेवन भी फैटी लीवर को बढ़ा देता है। फैटी लीवर को खानपान में आसान से बदलाव के ज़रिए कम किया जा सकता है।

लहसुन का सेवन कम करता है फैटी लीवर को- लहसुन या लहसुन के पाउडर का सेवन फैटी लीवर को कम करता है। साल 2020 में हुए शोध में यह देखा गया कि फैटी लीवर से पीड़ित जिन लोगों ने हर रोज 800 मिलीग्राम लहसुन पाउडर का सेवन 15 हफ़्तों तक किया उनके फैटी लीवर में कमी आई। शोध में यह भी देखा गया कि लहसुन के सेवन से एंजाइम लेवल में भी सुधार आता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन- पालक और दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियों में फैटी लीवर को कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं। 2021 में हुए शोध में देखा गया कि पालक खाने से फैटी लीवर में कमी आई। हरी पत्तियों में पॉलीफेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जो फैटी लीवर को कम करता है। लेकिन फैटी लीवर को कम करने के लिए पालक का सेवन करते वक़्त ये ध्यान रखें कि कच्चा पालक ज्यादा फायदेमंद होता है। आप कच्चे पालक की पत्तियों को सलाद के रूप में खा सकते हैं।

दाल और सोयाबीन- सभी तरह के दाल जैसे मसूर, मटर, अरहर, चना के दाल और सोयाबीन फैटी लीवर को कम करते हैं। दालों के सेवन से मोटापे से ग्रस्त लोगों को भी फायदा होता है। 2019 में हुए एक शोध में यह भी देखा गया कि जो लोग नियमित रूप से इन दालों और सोयाबीन का सेवन करते हैं उनमें भविष्य में फैटी लीवर की बीमारी होने की आशंका भी कम होती है।

ग्रीन टी- फैटी लीवर को कम करने में ग्रीन टी फायदेमंद साबित होती है। यह लीवर में फैट को जमा होने से रोकती है। इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है जिससे फैटी लीवर अपने आप कम होने लगता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट