ताज़ा खबर
 

फैटी लिवर से निजात पाने के लिए इन फूड आइटम से करें परहेज, जल्द हो सकता है फायदा

Fatty Liver Diet: विशेषज्ञों का मानना है कि फैटी लिवर के मरीज को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि ऐसा ना करने पर लिवर पर दबाव बन सकता है

Fatty liver diet, what to avoid during fatty liver, fatty liverफैटी लिवर के मरीजों को अपनी डाइट का ख्याल रखना चाहिए।

Foods to Avoid in Fatty Liver Disease: फैटी लिवर की बीमारी में लिवर के ऊपर फैट की एक मोटी परत जम जाती है जिसकी वजह से मरीज को दर्द सहना पड़ता है। विशेषज्ञों का मानना है कि फैटी लिवर के मरीज को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि ऐसा ना करने पर लिवर पर दबाव बन सकता है जिसकी वजह से लिवर की हालत और खराब हो सकती है।

राजमा और छोले खाने से हो सकता है दर्द – फैटी लिवर के मरीज को राजमा और छोले यानी चने नहीं खाने चाहिए। बताया जाता है कि राजमा और छोले में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए फैटी लिवर के मरीज को यह नहीं खाना चाहिए। कहते हैं कि इसे लिवर पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से मरीज को दर्द सहना पड़ सकता है।

जंक फूड से बढ़ सकती है परेशानी – आजकल जंक फूड के नाम पर चाइनीज फूड ज्यादा बेचा जाता है और लोग बिना अपनी सेहत का ध्यान रखें इसे खाते भी हैं। आपको बता दें कि इसमें मैदा और घी-तेल की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे लिवर को बहुत नुकसान पहुंचता है। इसका सेवन करने से आपके लिवर पर और ज्यादा फैट चढ़ सकता है। इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि जंक फूड आपकी डाइट में शामिल ना हो पाए।

एल्कोहल बेस्ड ड्रिंक से हो सकता है नुकसान – विशेषज्ञों का मानना है कि फैटी लिवर के मरीज को एल्कोहल बेस्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए। विशेष तौर पर अगर फैटी लिवर की समस्या अधिक एल्कोहल की सेवन से हुई है तो भूलकर भी एल्कोहल बेस्ड ड्रिंक ना पीएं। संभव हो तो फलों का जूस पीएं। इससे आपका लिवर हेल्दी बना रहेगा।

चीज़, पनीर और मक्खन न करें डाइट में शामिल – चीज़, पनीर और मक्खन आदि में फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए फैटी लिवर के मरीज को यह सलाह दी जाती है कि वह इनका सेवन कम करें। अगर आप दूध से बने पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो इनकी जगह दूध या छाछ का सेवन कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बार-बार प्यास लगने से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा, जानें अन्य लक्षण
2 यूरिन इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, जल्द हो सकता है असर
3 वायरल फ्लू से छुटकारा पाने के लिए इन 5 फूड आइटम्स से करें परहेज, जुकाम से भी मिलेगी निजात
यह पढ़ा क्या?
X